असम और लद्दाख में आया भूकंप, हुआ ये हाल
असम और लद्दाख में आया भूकंप, हुआ ये हाल
Share:

गुवाहाटी: शुक्रवार को असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र तेजपुर के पास था. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.7 थी. उधर, लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, असम में भूकंप प्रातः 10 बजकर 5 मिनट पर आया. इसका केंद्र तेजपुर से 39 किलोमीटर दूर जमीन के 10 किलोमीटर भीतर था. 

लद्दाख में 10:23 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र लद्दाख में जमीन के 10 किलोमीटर भीतर था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 थी. इससे पहले मार्च में भारत के कई प्रदेशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. भूकंप का प्रभाव दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश एवं उत्तराखंड सहित पूरे उत्तर भारत में था. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था. इन झटकों के पश्चात् लोग दहशत में आ गए तथा अपने अपने घरों से बाहर आ गए. हालांकि, गनीमत रही कि अब तक देश से किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई थी.

क्यों आता है भूकंप?
बता दे कि धरती मुख्यत: चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल एवं क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है. अब ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. यानि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है. ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होती, ये निरंतर हिलती रहती हैं, जब ये प्लेटें एक दूसरे की ओर बढ़ती है तो इनमें आपस में टकराव होता है. कई बार ये प्लेटें टूट भी जाती हैं. इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है जिससे क्षेत्र में हलचल होती है. कई बार ये झटके बहुत कम तीव्रता के होते हैं, इसलिए ये महसूस भी नहीं होते. जबकि कई बार इतनी अधिक तीव्रता के होते हैं, कि धरती फट तक जाती है.

इंस्टाग्राम के डाउन होने से बढ़ी परेशानी

नदी में मिली 3 टाँगे, डबल मर्डर मिस्ट्री में उलझी पुलिस

बेटे के सामने हुई पिता की दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -