भूकंप के झटकों से डोली देश की धरती, इन राज्यों को हुआ नुकसान

कोरोना संक्रमण के बीच कई अन्य समस्याओं ने लोगों की दिक्कतें और अधिक बढ़ा दी है इस बीच बुधवार की प्रातः लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3।6 मापी गई है। भूकंप में किसी के भी नुकसान होने या कोई हानि होने की जानकारी नहीं है। इसके अतिरिक्त दो और प्रदेशों में राजस्थान एवं मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वही इसके अतिरिक्त राजस्थान के बीकानेर में आज प्रातः 5:24 बजे रिक्टर स्तर पर 5।3 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इस बात की खबर दी। वहीं, मेघालय में रात 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी गति 4।1 मापी गई।

मणिपुर में भी महसूस किए गए थे भूकंप के झटके:-
इससे पूर्व पिछले शनिवार को पूर्वोत्तर का प्रदेश मणिपुर भूकंप के झटकों से कांप गया था। शनिवार प्रातः लगभग 10 बजकर 12 मिनट पर मणिपुर में भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र उखरुल में था। भूकंप के इस झटके से किसी प्रकार की हानि की जानकारी नहीं है।

बता दे कि पृथ्वी कई लेयर में बंटी होती है तथा भूमि के नीचे कई प्रकार की प्लेट होती है। ये प्लेट्स आपस में फंसी रहती हैं, मगर कभी-कभी ये प्लेट्स खिसक जाती है, जिसके कारण भूकंप आता है। कई बार इससे अधिक कंपन हो जाता है तथा इसकी गति बढ़ जाती है। देश में ज़मीन के अंदर की परतों में होने वाली भोगौलिक हलचल के आधार पर कुछ जोन निर्धारित किए गए हैं तथा कुछ स्थान यह अधिक होती है तो कुछ स्थान कम। 

12 वर्ष की आयु में RSS से जुड़े, फिर संभाली 'अटलजी' की विरासत, जानिए उस शख्स के बारे में...

Ind Vs Sl: चाहर के कहर के आगे ढेर हुई लंका, टीम इंडिया ने सीरीज पर किया कब्ज़ा

तमिलनाडु सीएसआर सहायता से निजी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण की खोज: मंत्री

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -