कोरोना के बाद भूंकप ने बढ़ाया खतरा, फिर झटकों से डोली अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की धरती
कोरोना के बाद भूंकप ने बढ़ाया खतरा, फिर झटकों से डोली अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की धरती
Share:

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में मंगलवार प्रातः मध्यम तीव्रता के साथ 2 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि मंगलवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पोर्टब्लेयर के समीप रिक्टर स्तर पर 4.3 तीव्रता का प्रथम झटका महसूस किया गया. NCS के अनुसार, भूकंप का पहला झटका प्रातः 6:27 बजे आया था. वहीं दूसरा झटका 4.6 तीव्रता के साथ तकरीबन एक घंटे पश्चात् प्रातः 7.21 बजे आया.

वही इससे पूर्व सोमवार की रात को 8 बजकर 16 मिनट पर मणिपुर के मोइरांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये झटका 3.7 तीव्रता के साथ आया था. इसकी गहराई भूमि से 58 किमी भीतर थी. वहीं मणिपुर से प्रथम रविवार की रात 12: 38 मिनट में नागालैंड के कोहिमा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. कोहिमा में आए भूकंप की तीव्रता 3.2 रही थी.

बता दे कि भूकंप एक प्राकृतिक समस्यां है जो ऊंची-ऊंची बिल्डिंग को पलक झपकते ही धुल में मिला देती है. अपने मार्ग में आने वाली प्रत्येक चीज को बहा ले जानी वाली सुनामी के लिए भी भूकंप ही जिम्मेदार है. कई बार भूकंप के झटके इतने मध्यम होते हैं कि ये महसूस तक नहीं हो पाते हैं. मगर भूकंप के झटके इतने तीव्र गति के होते हैं कि ये बिल्डिंग को जमीदोंज कर देते हैं. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, विश्व में जापान एक ऐसा देश है, जहां सबसे अधिक भूकंप रिकॉर्ड किए जाते हैं.

एक समय पैसे-पैसे को मोहताज थे मनीष पॉल, इस खास शख्स के कारण मिली कामयाबी

जल्द रिलीज होगा रैपर बादशाह और सहदेव का गाना 'बचपन का प्यार भूल नहीं जाना रे'

देशभर में जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -