Share:
विदेश मंत्री जयशंकर ने बेल्जियम को राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं दीं
विदेश मंत्री जयशंकर ने बेल्जियम को राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं दीं

बेल्जियम: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बेल्जियम के राष्ट्रीय दिवस पर बेल्जियम के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि भारत बेल्जियम के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए उत्सुक है क्योंकि दोनों देश राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे कर रहे हैं। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ''बेल्जियम सरकार, लोगों और विदेश मंत्री हादजा लाहबीब को राष्ट्रीय दिवस की शुभकामनाएं। जैसा कि हम राजनयिक संबंधों के 75 साल का जश्न मनाते हैं, हम अपने घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं।"

सितंबर 1947 में, बेल्जियम नव स्वतंत्र भारत के साथ राजनयिक संबंध खोलने वाले पहले यूरोपीय देशों में से एक था। मजबूत द्विपक्षीय संबंध संघवाद, बहुलवाद और कानून के शासन जैसे साझा मूल्यों पर आधारित है। यूएनएससी में स्थायी सदस्यता की भारत की इच्छा का बेल्जियम ने समर्थन किया है। भारत और बेल्जियम के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध मौजूद हैं।

कई राजनीतिक मुठभेड़ों, जैसे कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के हाशिए पर सितंबर 2021 में अपने तत्कालीन समकक्ष उप प्रधान मंत्री और बेल्जियम के विदेश मंत्री सोफी विल्म्स के साथ ईएएम की बैठक ने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाया। जनवरी से अगस्त 2021 तक, भारत और बेल्जियम के उत्पादों में कुल 7.75 बिलियन यूरो का द्विपक्षीय व्यापार होगा। इसी अवधि के दौरान, भारत और बेल्जियम में कुल 892 मिलियन यूरो का द्विपक्षीय सेवा व्यापार था।

बेल्जियम ने अप्रैल 2000 और जून 2021 के बीच भारत में कुल 2.4 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया, जो उस देश के सभी विदेशी निवेशकों में 20 वें स्थान पर है।

बिडेन प्रशासन देश में बढ़ते अपराधो को लेकर हुई सख्त , जारी किया यह बयान

इटली के प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफ़ा, देश में फिर से होंगे चुनाव

विश्व स्वास्थ संघठन का अनुमान है कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स के 14,000 मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -