ई-कॉमर्स बूम में महिलाओं ने दिया बड़ा साथ
ई-कॉमर्स बूम में महिलाओं ने दिया बड़ा साथ
Share:

नई दिल्ली : जब सुची मुखर्जी ने 2012 में महिला केंद्रित ऑनलाइन फैशन डिस्कवरी बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया तो कई निवेशक ऐसे थे जो उनके फैसले पर हंस रहे थे। मुखर्जी ने जानकारी देते हुए बताया, 'जब 2013 में लाइमरोड की स्थापना हुई थी हर कोई मुझ पर हंस रहा था। क्योकि उस समय पूरी ई-कॉमर्स इंडस्ट्री पुरुष प्रधान थी। देश में इंटरनेट का उपयोग करने वाली 80 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या को लक्ष्य बनाने की बजाए लाइमरोड ने महिलाओं के लिए एक सोशल प्लैटफॉर्म चलाने की कोशिश की।

लोगों को यकीन नहीं होता था कि उनका बिजनस चल पाएगा या नही। सिर्फ 2 साल के भीतर पूरी तरह से स्थिति बदल गई। एक समय था जब महिलाएं ई-कॉमर्स कंपनियों में बहुत ही कम रूचि रखती थीं लेकिन आज ऐसा समय आ गया है जब वे अपनी हर आवश्यकता की पूर्ति के लिए ई-कॉमर्स को ही विकल्प बनाती हैं। विगत 24 से 36 महीनों में ऑनलाइन खरीदारी करने वाली महिलाओं की संख्या में बहुत ही तेजी से बढ़ोतरी हुई है और मोबाइल से ज्यादा खरीदारी हुई है।

आज के समय में सिर्फ A और B क्लास के शहरों में 18-44 वर्ष की आयु ग्रुप में भारत में 2.8 करोड़ सक्रीय इंटरनेट यूजर्स हैं। B और C शहरों के भी 2.8 से 3 करोड़ इंटरनेट प्रयोगकर्ता हैं और जिस तरह की वस्तुओ को लाइमरोड टारगेट करती है, उसकी मार्केटिंग में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। मुखर्जी ने बताया, जनवरी 2013 में लाइमरोड ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में अजनबी जैसी कंपनी थी जिसे कोई पहचानता नहीं था लेकिन आज बहुत ही आकर्षक और तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन मार्केट की यह धड़कन बन चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -