जानिए इस साल किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मातारानी
जानिए इस साल किस वाहन पर सवार होकर आएंगी मातारानी
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि चैत्र नवरात्र 25 मार्च से, तो आइए आज हम आपको बताते हैं किस वाहन से आएंगी माता और कैसा रहेगा हिंदू नववर्ष.

आप सभी को बता दें कि हिंदू नववर्ष का आरंभ 25 मार्च बुधवार को होने जा रहा है. इसी दिन चैत्र नवरात्र का आरंभ होगा. वहीं अगर ज्योतिषशास्त्र को माने तो नवरात्र का बड़ा ही महत्व माना जाता है. इसी के साथ आश्विन और चैत्र नवरात्र में माता के वाहन से आने वाले साल की स्थिति का आकलन किया जाता है. आप सभी को बता दें कि आश्विन नवरात्र में इस बार माता की विदाई मनुष्य वाहन पर हुई है जिसे अशुभ मानते हैं और इस साल माँ के मनुष्य वाहन पर जाने से जन-धन दोनों की हानि सम्भव है. इस बार अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त हुई और लोगों में चिंता और निराशा का भाव रहा है.

तो आइए बताते हैं चैत्र नवरात्र में माता का वाहन क्या होगा और इसका दुनिया पर कैसा प्रभाव रहेगा- देवीभाग्वत पुराण में बताया गया है कि नवरात्र का आरंभ बुधवार को होने जा रहा है और देवी नौका पर यानी नाव पर चढ़कर आएंगी. इसी के साथ आपको बता दें कि माता के नौका पर चढ़कर आने का मतलब यह है कि इस साल खूब वर्षा होगी जिससे आम लोगों का जीवन प्रभावित हो सकता है. इस साल बाढ़ जैसी संभावना बन सकती है. केवल यही नहीं चैत्र नवरात्र का समापन 3 मार्च शुक्रवार को हो रहा है. अगर पुराण को माने तो उसमे कहा गया है कि अगर शुक्रवार के दिन माता विदा होती हैं तो उनका वाहन हाथी होता है और हाथी वाहन होना भी इसी बात का सूचक है कि अच्छी वर्षा होगी, लेकिन कृषि के मामले में स्थिति अच्छी रहेगी.

जी हाँ, इस बार अच्छी उपज से किसान उत्साहित रहेंगे. नवसंवत् के मंत्री चंद्रमा और राजा बुध का होना भी यह बताता है कि आने वाले साल में अर्थव्यवस्था को संभलने का मौका मिलेगा. आप सभी को बता दें कि चैत्र नवरात्र के अवसर पर नौ दिनों तक माता की पूजा नियमित करें और हर दिन कवच, कीलक अर्गलास्तोत्र का पाठ करते हुए हो सके तो हर दिन एक कन्या भोजन करवाएं और दशमी तिथि को कन्या को वस्त्र और दक्षिणा देकर घर से विदा करें तो आपको बड़ा लाभ होगा.

नवरात्रि में नौ दिन अलग-अलग रंगों के परिधान का है यह महत्त्व

Navratri 2020: नवरात्रि देवी में दुर्गा के नौ मंत्रों से पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं

25 मार्च को है गुड़ी पड़वा, जानिये यह बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -