कौन थी बॉलीवुड की सबसे पहली अभिनेत्री

हिन्दी फिल्म जगत मे पहले पुरुष ही महिला का किरदार निभाते थे क्योंकि पुराने जमाने मे महिलाओं को फिल्म मे काम करने की अनुमति नहीं होती थी लेकिन इस अभिनेत्री ने फिल्म जगत मे काम करके अन्य महिलाओं को प्रेरणा दी जिससे महिलाओं की महत्वाकांक्षाओं को काफी बल मिला।उनके बाद से ही सम्मानित परिवारों की लड़कियां और महिलाएं फिल्मों में काम करने लगी इस अभिनेत्री का नाम है "दुर्गा खोटे"। इन्होने बाद मे अपनी आत्मकथा 'मी दुर्गा खोटे' लिखी जो काफी पसंद की गई। 

दुर्गा ने फिल्मों में काम करने का फैसला मजबूरी में लिया था। जब वह 26 साल की थी तभी उनके पहले पति विश्वनाथ खोटे की अचानक निधन हो गया।बच्चों के परवरिश के लिये दुर्गा ने फिल्मों में काम करना जारी रखा।वर्ष 1934 मे बनी फिल्म "सीता" मे उनकी शानदार अदाकारी ने उन्हे टॉप एक्ट्रेस की कतार मे ला खड़ा किया इन्होने पांच दशक से भी ज्यादा लंबे वक्त के करियर में हिन्दी और मराठी की लगभग दो सौ फिल्मों में काम किया।

तीस साल से ज्यादा वक्त अपने प्रोडक्शन हाउस 'फैक्ट फिल्म्स' और 'दुर्गा खोटे प्रोक्शंस' के बैनर तले बिताए। भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए 1983 में सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 1968 में दुर्गा खोटे को पदमश्री से भी सम्मानित किया गया। अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाली महान अभिनेत्री 22 सितम्बर 1991 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -