इन गलतियों की वजह से गर्मियों में झड़ने लगते हैं बाल, ये भी जान लें जरूर
इन गलतियों की वजह से गर्मियों में झड़ने लगते हैं बाल, ये भी जान लें जरूर
Share:

ग्रीष्म ऋतु समुद्र तट की यात्राओं, बारबेक्यू और धूप का समय है। लेकिन गर्मियों की खुशियों के साथ-साथ कुछ कम सुखद दुष्प्रभाव भी आते हैं, जैसे बालों का झड़ना। हालाँकि हर दिन कुछ बाल झड़ना सामान्य बात है, लेकिन अत्यधिक बालों का झड़ना परेशान करने वाला हो सकता है। यदि आपने देखा है कि गर्मी के महीनों के दौरान अधिक बाल झड़ते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। गर्मियों के दौरान लोगों द्वारा की जाने वाली कई सामान्य गलतियाँ बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं। इस लेख में, हम इनमें से कुछ गलतियों का पता लगाएंगे और आप अपने बालों को पूरी गर्मियों में स्वस्थ रखने के लिए क्या कर सकते हैं।

1. सूर्य के अत्यधिक संपर्क में आना

अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं

गर्मियों की धूप में बाहर समय बिताना आनंददायक होता है, लेकिन यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपकी त्वचा की तरह, आपके बाल भी सनबर्न से पीड़ित हो सकते हैं। सूर्य की यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से बाल कमजोर हो सकते हैं, जिससे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। अपने बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए, लंबे समय तक बाहर रहने पर टोपी या स्कार्फ पहनें और यूवी सुरक्षा वाले बाल उत्पादों का उपयोग करें।

2. क्लोरीन और खारे पानी की क्षति

क्लोरीन और खारा पानी आपके बालों पर कहर बरपा सकता है

चाहे आप पूल के किनारे आराम कर रहे हों या समुद्र में अठखेलियाँ कर रहे हों, क्लोरीन और खारा पानी आपके बालों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। आमतौर पर स्विमिंग पूल में पाया जाने वाला क्लोरीन, बालों से उनका प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे वे शुष्क और भंगुर हो जाते हैं। खारे पानी का समान प्रभाव हो सकता है, जिससे निर्जलीकरण और टूटन हो सकती है। क्षति को कम करने के लिए, तैराकी के बाद अपने बालों को ताजे पानी से धोएं और खोई हुई नमी को फिर से भरने के लिए मॉइस्चराइजिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें।

3. अधिक धोना

क्या आप अपने बाल बहुत बार धो रहे हैं?

गर्मी के मौसम में, अपने बालों को तरोताजा बनाए रखने के लिए उन्हें बार-बार धोना अच्छा लगता है। हालाँकि, अधिक धोने से स्कैल्प का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे सूखापन हो सकता है और बालों का झड़ना बढ़ सकता है। अपने बालों को हर दूसरे दिन से अधिक न धोने का लक्ष्य रखें, और अपने बालों के प्रकार के लिए तैयार सौम्य शैम्पू का उपयोग करें। यदि आप पाते हैं कि धोने के बीच आपके बाल तैलीय हो जाते हैं, तो अतिरिक्त तेल सोखने के लिए सूखे शैम्पू का उपयोग करने का प्रयास करें।

4. टाइट हेयरस्टाइल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपने हेयर स्टाइल को ढीला करें

जबकि चिकनी पोनीटेल और टाइट बन फैशनेबल हो सकते हैं, वे बालों के झड़ने में भी योगदान दे सकते हैं। अपने बालों को कसकर पीछे खींचने से बालों के रोमों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे ट्रैक्शन एलोपेसिया हो सकता है - बालों की जड़ों पर अत्यधिक तनाव के कारण बालों का झड़ना एक प्रकार का प्रकार है। इसे रोकने के लिए, ढीले हेयर स्टाइल का चयन करें और अपने बालों को बहुत कसकर पीछे खींचने से बचें। यदि आपको अपने बालों को ऊपर रखना ही है, तो सौम्य हेयर टाई का उपयोग करें और हेयरलाइन को खींचने वाले स्टाइल से बचें।

5. हाइड्रेशन की उपेक्षा करना

स्वस्थ बालों के लिए हाइड्रेटेड रहें

आपके बालों के स्वास्थ्य सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। गर्मियों के महीनों के दौरान, निर्जलित होना आसान है, खासकर यदि आप बाहर बहुत समय बिता रहे हैं या शारीरिक गतिविधि में संलग्न हैं। निर्जलीकरण बालों के रोमों को प्रभावित कर सकता है, जिससे सूखापन और झड़ने में वृद्धि हो सकती है। अपने शरीर और अपने बालों को अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब सारा पानी पीना सुनिश्चित करें।

6. हीट स्टाइलिंग अधिभार

अपने बालों की सुरक्षा के लिए हीट स्टाइलिंग को सीमित करें

जबकि गर्मियों में चिकने, सीधे बाल आपके पसंदीदा हो सकते हैं, अत्यधिक हीट स्टाइलिंग आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। कर्लिंग आयरन, फ़्लैट आयरन और ब्लो ड्रायर सभी गर्मी से होने वाले नुकसान का कारण बन सकते हैं, जिससे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। नुकसान को कम करने के लिए, हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग सीमित करें और जब भी संभव हो हीट-फ्री हेयर स्टाइल चुनें। जब आप हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करते हैं, तो क्षति को कम करने के लिए हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें और अपनी वांछित शैली को प्राप्त करने के लिए हमेशा आवश्यक न्यूनतम हीट सेटिंग का उपयोग करें।

7. ख़राब आहार और पोषण

स्वस्थ बालों के लिए संतुलित आहार लें

आपका आहार आपके बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाले आहार से बालों का झड़ना और बालों की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। गर्मियों के महीनों के दौरान, बालों के विकास और मजबूती के लिए फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार खाना आवश्यक है। अंदर से बाहर तक स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में सैल्मन, एवोकैडो, नट्स और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

पूरी गर्मी अपने बालों को स्वस्थ रखें

जबकि गर्मियां आपके बालों के लिए कठिन हो सकती हैं, इन सामान्य गलतियों से बचने से आपके बालों को बेहतरीन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं, क्लोरीन और खारे पानी से होने वाले नुकसान से बचाएं, और इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बालों को कितनी बार धोते हैं और स्टाइल करते हैं। अपने बालों की अच्छी देखभाल करके और स्वस्थ विकल्प चुनकर, आप पूरी गर्मियों में सुंदर, आकर्षक बालों का आनंद ले सकते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को शाह ने चेताया, "हार के बाद ठीकरा आप पर ही फूटने वाला है "

मारुति की छुटकू ईवी ने सबको चौंका दिया! यह कार 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ी

भारत को मिली बड़ी कामयाबी, DRDO की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -