पति की आय कम होने के कारण किया वीजा रद्द : ब्रिटेन
पति की आय कम होने के कारण किया वीजा रद्द : ब्रिटेन
Share:

हाल ही में ब्रिटेन से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके होश उड़ जायेंगे, ब्रिटेन में एक महिला को सिर्फ इसलिए देश छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है क्योकि उसके पति की आय कम है। ससेक्स में रह रहीं अमेरिका मूल की कैटी जेम्स के होश उड़ गए थे जब ब्रिटिश गृह मंत्रालय ने उनके वीजा संबंधी आवेदन को ठुकरा दिया और अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 14 दिनों में देश छोड़ना होगा। कैटी को यूके छोड़ने को इसलिए कहा गया क्योकि उनके पति की आय नए इमिग्रेशन नियमों में तय राशि से कम थी। 

आइये हम आपको पूरा मामला समझाते है, दरअसल नया यूके इमिग्रेशन रूल्स 2012 में प्रभावी हुआ था जिसने सभी गैर-यूरोपिय आर्थिक क्षेत्र नागरिकों को प्रभावित किया है। नियम के तहत, ब्रिटिश पति की आय 17,55,742 रुपए (18,600 पाउंड) की न्यूनतम सकल वार्षिक आय के बराबर होना चाहिए। अगर परिवार में एक बच्चा है तो यह राशि बढ़कर 21,14,442 रुपए (22400 पाउंड) हो जाएगी। 

40 साल की प्रोजेक्ट स्पेशलिस्ट कैटी अपने ब्रिटिश पति डोमिनिक जेम्स और अपनी दो साल की बेटी मेडेलीन के साथ पिछले साल ही यहां शिफ्ट हुई थीं। वे नौ साल से शादीशुदा हैं और ईस्ट संसेक्स के ईस्टबोर्न में आने से पहले एडिनबर्ग,स्काटलेंड और सिएटल रह चुके थे। डोमिनिक का जन्म संसेक्स में ही हुआ था। ब्रिटिश सरकार का ऐसा कदम उठाने का उद्देश्य यह है की अयोग्य जीवन साथ‍ियों को यूके आने से रोकना है। डोम‍िनि‍क इस सीमा से कम कमाई कर रहे थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -