आखिर क्यों अपनी आधी क्षमता पर काम कर रही दवा उत्पादन कंपनी ?
आखिर क्यों अपनी आधी क्षमता पर काम कर रही दवा उत्पादन कंपनी ?
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच दवाओं के उत्पादन पर भी खासा असर दिख रहा है. देश के दवा उत्पादन में लगभग 35 फीसद की हिस्सेदारी रखने वाले हिमाचल प्रदेश के बद्दी इलाके की आधी इकाइयां इन दिनों उत्पादन नहीं कर पा रही हैं. बाकी की 50 फीसद इकाइयों में भी अधिकतम 40 फीसद तक उत्पादन हो रहा है. उद्यमियों के मुताबिक यह स्थिति जारी रहने पर मई अंत या जून तक घरेलू स्तर पर कुछ जरूरी दवाइयों की किल्लत हो सकती है. हिमाचल प्रदेश में स्थित आधी दवा इकाइयां कंटेनमेंट जोन में होने के कारण उत्पादन नहीं कर पा रही है.

KUV100 NXT BS6 से Polo BS6 कितनी है अलग, जानें तुलना

इस मामले को लेकर हिमाचल ड्रग मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के मुताबिक यहां लगभग 575 इकाइयां हैं. इनमें से लगभग 250 यूनिटें बंद हैं. बाकी इकाइयां कच्चे माल की कमी, श्रमिकों की आवाजाही की समस्या और लॉकडाउन के दौरान उत्पादन के लिए सरकार के कठिन नियमों की वजह से 30-40 फीसद उत्पादन कर पा रही है. हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के अलावा कई अन्य दवा बनाने वाली कंपनी इनोवा कैपटेब के एमडी मनोज अग्रवाल ने बताया कि उनकी कंपनी रोज एक करोड़ गोली बनाती थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन में आने की वजह से पिछले 12 अप्रैल से उत्पादन पूरी तरह से ठप है. उन्होंने बताया कि इस औद्योगिक इलाके में काम करने वाले श्रमिक आसपास की जगहों पर रहते हैं, लेकिन लॉकडाउन की वजह से श्रमिक काम पर नहीं आ पा रहे हैं. अधिकतर उन्हीं इकाइयों में उत्पादन कार्य हो पा रहा है जहां श्रमिक रात-दिन उसी परिसर में रहते हैं.

इस महीने में Yamaha FZ 25 और FZS 25 के BS6 वेरिएंट्स हो सकते है लॉन्च

अपने बयान में आगे दवा निर्माताओं ने बताया कि सप्लाई चेन में कुछ सुधार हुआ है, लेकिन हैदराबाद व मुंबई जैसी जगहों से कच्चे माल की सप्लाई होने से माल पहुंचने में 8-10 दिन का समय लग रहा है. कच्चे माल के आयात में भी समस्या आ रही है. देश के सबसे बड़े जेएनपीटी पोर्ट पर काफी कम मात्रा में माल उतर रहा है. साथ ही किसी कर्मचारी के कोरोना संक्रमित होने पर एफआइआर और फैक्टरी सील होने के डर से भी कई उत्पादक उत्पादन का जोखिम नहीं ले रहे हैं.

भारत में 2020 Triumph Street Triple RS हुई लॉन्च, जानें कब प्रांरभ होगी डिलीवरी

लॉकडाउन में समय का कैसे करें सही उपयोग

Hyundai Santro BS6 का माइलेज इन कारों से है कम

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -