गर्मी में इन 5 ड्रिंक्स को पीकर लू से बच सकते हैं आप, नहीं लगेगी बार-बार प्यास
गर्मी में इन 5 ड्रिंक्स को पीकर लू से बच सकते हैं आप, नहीं लगेगी बार-बार प्यास
Share:

गर्मियों का मौसम अपने साथ बीमरियां लेकर आता है और इस मौसम में ठंड गर्म खाने-पीने से हम बीमार पड़ जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस मौसम में बाहर आना जाना लगा रहता है जिसके चलते लू लगने का डर रहता है। आजकल गर्मी के दौरान डिहाइड्रेशन, पेट में दर्द, स्किन डलनेस की समस्या देखने के लिए मिलती है और धुप में बाहर जाना कोई पौष्टिक आहार न खाना कमज़ोरी की तरफ बढ़ाते हुए ले जाता है। इसके चलते गर्मी में बहुत जरूरी है कि कुछ पौष्टिक आहार को खाया जाए। जी दरअसल गर्मी में अक्सर खाने का मन नहीं करता ऐसे में आप जूस या दही ले सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन जूस या पेय पदार्थों के बारे में जो गर्मी में आपको लू से बचा सकते हैं।

1- तरबूज- गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए तरबूज के जूस का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप तरबूज का जूस पी सकते हैं। जी दरअसल तरबूज में पानी की मात्रा ज्यादा होती है इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। इसके अलावा तरबूज खाने से गर्मी में लू नहीं लगती।

2- खीरा- गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है, केवल इतना ही नहीं, यह शरीर में पित्तों को बैलेंस करने के साथ शरीर का पीएच भी सही बनाए रखता है। ऐसा होने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी बदहजमी को दूर करने में मदद मिलती है।

3- नींबू- गर्मियों के मौसम में नींबू फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी लू से बचाव होता है बल्कि, व्यक्ति अंदर से भी खुद को तरोताजा महसूस करता है।

4- नारियल पानी- नारियल पानी को सेहत के लिए फायदेमंद है और गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसी के साथ आपको बता दें कि नारियल पानी पीने से पेट की गर्मी भी जल्दी दूर होती है।

5- लस्सी- पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए आप अपनी डाइट में रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी को शामिल करने से आपको बड़े फायदे हो सकते हैं।

ज्यादा गर्मी से आ सकता है हार्ट अटैक, इन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा

गर्मी में वरदान है आइस क्यूब, सूजन से लेकर खुजली तक को करती है कम

गर्मी में अपनाए एथनिक लुक, इन अभिनेत्रियों से लें आईडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -