नियमित रूप से दूध पीने से कम हो सकता है हृदय रोग का खतरा
नियमित रूप से दूध पीने से कम हो सकता है हृदय रोग का खतरा
Share:

24 मई को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से दूध पीने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था और हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम थी। यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग, यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड के शोधकर्ताओं ने यूके में लगभग दो मिलियन वयस्कों के डेटा को देखा। शोधकर्ताओं ने आदतन दूध पीने वालों की पहचान करने में मदद करने के लिए आनुवंशिकी का उपयोग किया - उन्होंने पाया कि जिन लोगों में आनुवंशिक भिन्नता होती है जो लैक्टोज को पचाने में मदद करते हैं, उनके दूध पीने की संभावना अधिक थी। 

दूध की खपत के बारे में सर्वेक्षणों के साथ, शोधकर्ताओं ने इस जानकारी का उपयोग यह आकलन करने के लिए किया कि दूध पीने का स्वास्थ्य परिणामों से कैसे जोड़ा जा सकता है, जैसे कि बीमारी का खतरा। उन्होंने पाया कि दूध पीने वालों का बॉडी मास इंडेक्स अधिक होता है, लेकिन अच्छे और बुरे दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, और हृदय रोग के विकास का 14% कम जोखिम होता है। पिछला शोध बताता है कि संतृप्त वसा को हृदय रोग के उच्च जोखिम से जोड़ा जा सकता है। लेकिन दूध, जो संतृप्त वसा में उच्च होता है, स्वास्थ्य जोखिमों से उसी तरह जुड़ा हुआ नहीं दिखता है, जैसे कि अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि रेड मीट हैं। 

इन निष्कर्षों से पता चलता है कि एक हृदय-स्वस्थ आहार में दूध शामिल हो सकता है, विमल करणी, अध्ययन के प्रमुख लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग में न्यूट्रीजेनेटिक्स के प्रोफेसर के अनुसार। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि एक स्पष्टीकरण यह हो सकता है कि दूध की उच्च कैल्शियम और लैक्टोज सामग्री शरीर में वसा के चयापचय को बदल सकती है। यह भी हो सकता है कि दूध पीने से आंत में रहने वाले बैक्टीरिया प्रभावित होते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल की प्रक्रिया में बदलाव होता है। यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि दूध रोग के जोखिम में कैसे भूमिका निभाता है।

ब्राजील में कोरोना ने लिया भयवाह रूप, 4,50,000 के पार हुआ मौत का आंकड़ा

सपा सांसद आज़म खान की हालत नाज़ुक, कोरोना के बाद अब फेफड़ों में हुआ 'फाइब्रोसिस'

कोरोना के हल्के लक्षणों में संरक्षण करती है स्थायी एंटीबॉडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -