नॉन स्टिक में बना रहे हैं खाना तो आईसीएमआर से जान लीजिए कि आप कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं, ये है खाना बनाने का सबसे सुरक्षित तरीका
नॉन स्टिक में बना रहे हैं खाना तो आईसीएमआर से जान लीजिए कि आप कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं, ये है खाना बनाने का सबसे सुरक्षित तरीका
Share:

खाना पकाना एक कला है, और कुकवेयर का चुनाव हमारे द्वारा तैयार किए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता और सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। नॉन-स्टिक कुकवेयर ने अपनी सुविधा और सफाई में आसानी के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के हालिया निष्कर्ष नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना पकाने से जुड़े संभावित स्वास्थ्य खतरों पर प्रकाश डालते हैं। आइए देखें कि यह सुविधाजनक प्रतीत होने वाला विकल्प आखिरकार सबसे सुरक्षित विकल्प क्यों नहीं हो सकता है।

नॉन-स्टिक कुकवेयर की अपील

पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (पीटीएफई) या टेफ्लॉन की परत से लेपित नॉन-स्टिक कुकवेयर कई फायदे प्रदान करता है। इसकी चिकनी सतह भोजन को चिपकने से रोकती है, जिससे खाना बनाना और सफाई करना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, खाना पकाने के लिए कम तेल या वसा की आवश्यकता होती है, जिससे स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा मिलता है। इन गुणों ने नॉन-स्टिक कुकवेयर को दुनिया भर के कई रसोईघरों में प्रमुख बना दिया है।

छिपा हुआ ख़तरा: पेरफ़्लुओरूक्टेनोइक एसिड (PFOA)

हालांकि नॉन-स्टिक कुकवेयर एक सुविधाजनक विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन इसमें पेरफ्लूरूक्टेनोइक एसिड (पीएफओए) के रूप में एक छिपा हुआ खतरा होता है। पीएफओए एक सिंथेटिक रसायन है जिसका उपयोग टेफ्लॉन और अन्य नॉन-स्टिक कोटिंग्स की निर्माण प्रक्रिया में किया जाता है। अध्ययनों ने पीएफओए के संपर्क को कैंसर, थायराइड विकार, बांझपन और बच्चों में विकास संबंधी समस्याओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से जोड़ा है।

पीएफओए एक्सपोज़र से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम

पीएफओए को इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) सहित कई स्वास्थ्य संगठनों द्वारा संभावित कैंसरजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पीएफओए के संपर्क को अन्य घातक बीमारियों के अलावा किडनी और वृषण कैंसर के बढ़ते खतरे से जोड़ा गया है। इसके अलावा, यह हार्मोनल संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे भ्रूण और शिशुओं में प्रजनन संबंधी समस्याएं और विकास संबंधी असामान्यताएं हो सकती हैं।

नॉन-स्टिक कुकवेयर को ज़्यादा गरम करने के ख़तरे

नॉन-स्टिक कुकवेयर के साथ एक और चिंता का विषय ज़्यादा गर्म होने का जोखिम है। उच्च तापमान के संपर्क में आने पर, नॉन-स्टिक कोटिंग्स पीएफओए और अन्य हानिकारक रसायनों वाले जहरीले धुएं को छोड़ सकती हैं। ये धुआं मनुष्यों में फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकता है, जिसे पॉलिमर फ्यूम बुखार के रूप में जाना जाता है, और पालतू पक्षियों के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर घातक श्वसन संकट होता है।

खाना पकाने के लिए सुरक्षित विकल्प

नॉन-स्टिक कुकवेयर से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को देखते हुए, खाना पकाने के लिए सुरक्षित विकल्प तलाशना आवश्यक है। स्टेनलेस स्टील, कच्चा लोहा, सिरेमिक और ग्लास कुकवेयर उत्कृष्ट विकल्प हैं जो समान स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ पैदा नहीं करते हैं। हालाँकि उन्हें सफ़ाई के मामले में थोड़े अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह जानकर मन की शांति मिलेगी कि आप अपने आप को हानिकारक रसायनों के संपर्क में नहीं ला रहे हैं।

सुरक्षित खाना पकाने की प्रथाओं के लिए युक्तियाँ

चाहे आप किसी भी कुकवेयर का उपयोग करें, खाना पकाने की सुरक्षित आदतें अपनाने से संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को कम किया जा सकता है:

  • ज़्यादा गर्म करने से बचें: जहरीले धुएं को निकलने से रोकने के लिए नॉन-स्टिक कुकवेयर को कभी भी 500°F (260°C) से ऊपर गर्म न करें।
  • वेंटिलेशन का उपयोग करें: खाना पकाने के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी धुएं को खत्म करने के लिए रसोई में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।
  • कुकवेयर का निरीक्षण करें: नॉन-स्टिक कुकवेयर पर टूट-फूट के निशानों, जैसे छीलने या खरोंचने आदि के लिए नियमित रूप से जांच करते रहें, तथा यदि आवश्यक हो तो बदल दें।
  • सुरक्षित विकल्प चुनें: खाना पकाने के सुरक्षित अनुभव के लिए स्टेनलेस स्टील, कच्चा लोहा, सिरेमिक या कांच से बने कुकवेयर में निवेश करें।

जबकि नॉन-स्टिक कुकवेयर सुविधा प्रदान करता है, यह पीएफओए जैसे रसायनों की उपस्थिति के कारण संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के साथ आता है। सुरक्षित विकल्प चुनने और खाना पकाने की उचित आदतें अपनाने से इन जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है और आपके और आपके परिवार के लिए स्वस्थ खाना पकाने की प्रथाओं को बढ़ावा मिल सकता है।

मुंबई होर्डिंग हादसे में गई कार्तिक आर्यन के अंकल-आंटी की जान, अंतिम संस्कार में पहुंचे एक्टर

प्रेग्नेंट हैं कैटरीना कैफ? नई पोस्ट देख झूमे फैंस

'शाहरुख खान सबसे अनअट्रैक्टिव महिला को क्यों अपने पास बुलाते हैं', इस एक्ट्रेस के बयान पर भड़के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -