बच्चो की भूख बढ़ाने के लिए उन्हें पिलाये ताजा फलो का रस
बच्चो की भूख बढ़ाने के लिए उन्हें पिलाये ताजा फलो का रस
Share:

आजकल मार्किट में कई प्रकार के डिब्बाबंद जूस आ गए है, और लोग बहुत पसंद के साथ इन जूस का सेवन करते है. पर हम आपको बता दे की ये जूस पीने में जितने स्वादिष्ट होते है उससे कही ज़्यादा ये हमारी सेहत को नुक्सान पहुचाते है. फलों का ताजा रस आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं और इसका नियमित सेवन करने से आप स्वस्थ भी रहेंगे. फलों का ताजा रस यदि बच्चों को पिलाया जाये तो उनकी भूख बढ़ती है. 

1-फलों के ताजा रस से बच्चों की भूख बढ़ती है. रस पीने वाले बच्चे और किशोरों के शरीर में अन्य पेय पदार्थ पीने वाले बच्चों की तुलना में अधिक पोषक तत्व पहुंचते हैं. दो से पांच साल के बच्चों को शुद्ध रस पिलाने से उनके शरीर में विटामिन सी, पौटेशियम और मैग्नीशियम की उचित मात्रा पहुचंती है. 

2-कच्चे फलों और हरी सब्जियों से निकाला गया रस आसानी से पच जाता है, और उसके लगभग सभी पोषक तत्व खून में सीधे तौर पर आसानी से घुल जाते हैं.

3-फलों के ताजे रस में कैल्शियम, पोटेशियम, सिलिकॉन जैसे तत्व होते हैं, ये शरीरिक कोशिकाओं में जैव रसायन और खनिज का सही संतुलन बनाये रखते हैं.

4-ताजे फलों के रस में पाये जाने वाले तत्वों से बूढ़ा होने की प्रक्रिया रुक जाती है. फलों और सब्जियों के नियमित सेवन से आप जवां बने रह सकते हैं.

5-ताजे रस में प्राकृतिक औषधियां, पौष्टिक तत्व और रोग निवारक तत्व भी होते हैं. जैसे - फ्रेंचबीन में इंसुलिन जैसा पदार्थ होता है. साथ ही कुछ रासायनिक तत्व जिनकी आवश्यकता पेंक्रियाज को इंसुलिन बनाने के लिए होती है.

6-अंगूर का रस पीने से कब्ज, शरीर में पानी की कमी, दिल का रोग, गठिया, टीबी, लीवर की बीमारी और एलर्जी में बहुत फायदा होता है.

अल्सर में न करे बेक किये हुए खाद्य पदार्थो का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -