अब ग्रीन टी पिए काली मिर्च के साथ
अब ग्रीन टी पिए काली मिर्च के साथ
Share:

कुछ विशेष प्रकार के फूड अगर साथ मिलाकर खाये जाये तो उसकी पौष्टिकता में इजाफा हो जाता है. हम आपको ऐसे ही कुछ फूड कॉम्बीनेशन के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर को अधिक पौष्टिकता प्रदान करते हैं.

1-लाइकोपीन के अलावा टमाटर में विटामिन सी, ए, ई और बी भी होता है, जबकि ब्रोकली में विटामिन के, फोलेट और एंटी-कैंसर तत्व होते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक अगर इन दोनों को मिलाकर खाने से शरीर में गुणों की मात्रा में 50 प्रतिशत की वृद्धि होती है और हमारे शरीर को कैंसर से सुरक्षा प्रदान होती है.

2-ग्रीन टी वजन में कमी लाने के साथ-साथ यह शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च को ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से यह क्षमता दोगुनी हो जाती है, और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. इसलिए आप ग्रीन टी में काली मिर्च मिलाकर सेवन करें.

3-केल में मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम और पौटेशियम की भरपूर मात्रा होने के साथ विटामिन सी, ई, ए और के भी काफी मात्रा में होता है. और बादाम के गुणों से तो आप सभी परिचित हैं, अगर इन दोनों को मिलाकर खाया जाएं तो ये शरीर को दोगुना ज्यादा पौष्टिकता देता है.

4-टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में बीटा कैरोटिन, विटामिन ई व विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है. इस पोषक तत्व में फैट घुलनशील होता है और यह फैट को पर्याप्त रूप से अवशोषित करने में मदद करता है. इसलिए अगर टमाटर का सेवन, ऑलिव ऑयल के साथ किया जाता है तो इसमें मौजूद गुण, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी शरीर में अच्छी तरह अवशोषित हो जाते हैं.

प्रेग्नेंसी में गुड़ खाना होता है फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -