प्रेग्नेंसी में गुड़ खाना होता है फायदेमंद
प्रेग्नेंसी में गुड़ खाना होता है फायदेमंद
Share:

गर्भवती के लिए भी गुड़ खाना बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ गर्भवती में आयरन की कमी को पूरा करता है इसलिए इससे बच्चे का वजन और सेहत अच्छी बनी रहती है,

आइए जानें कैसे.

1-गुड़ में मौजूद फोलेट के कारण आप गर्भावस्था के दौरान भी स्वस्थ बनी रहती हैं. यही नहीं इससे भ्रूण का भी सही विकास होता है. इसके अलावा गुड़ रक्त को भी शुद्ध करता है. गुड खाने से खून साफ होता है और गर्भावस्था के दौरान यह आपके होने वाले बच्चे और उसकी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है.

2-गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं जिससे घुटनों को ताकत मिलती है. यह जोड़ों के दर्द और जोड़ों की अकड़न को भी कम करता है.

3-गुड़ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. गुड़ में सोडियम की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है. गर्भवस्था के दौरान गुड़ खाने से किडनी में स्टोन नहीं होता साथ दिल संबंधी समस्या कम हो जाती हैं.

4-गुड में मौजूद मिनरल और पोटैशियम शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते है. पोटैशियम के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलित मात्रा में बना रहता है. जिससे गर्भावस्था के दौरान हुई सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

रोटी होती है पोषक तत्वो से भरपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -