कुछ इस तरह लाए माँ के चेहरे पर मुस्कान
कुछ इस तरह लाए माँ के चेहरे पर मुस्कान
Share:

जिंदगी के सभी रिश्तों में माँ का रिश्ता काफी ख़ास होता हैं. शायद इसलिए कि हमारे परिवार की खुशियों को बरक़रार रखने के लिए जितनी मेहनत माँ करती हैं उतनी मेहनत शायद ही कोई करता हैं. इसलिए हमारा भी ये फर्ज बनता हैं कि हम माँ के चेहरे की मुस्कराहट को बरक़रार रखे. गिफ्ट और फूल देकर किसी को खुश करना अक्सर आसान होता हैं. लेकिन वो ख़ुशी कुछ देर की होती हैं. यदि आप इस ख़ुशी को लम्बे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीकों को अपनाए.

माँ की जिंदगी को गहराई से जाने: अपनी माँ को ये एहसास दिलाए कि आपको उनकी जिंदगी में कितनी रूचि हैं. उनकी शादी के पहले की जिंदगी कैसी हुआ करती थी? उनका पसंदीदा रंग, खाना, फिल्म कौन सी हैं? उन्हें क्या करना पसंद हैं और क्या करना बिलकुल पसंद नहीं. उनके बचपन और स्कूल लाइफ के किस्से कहानियां सुने. इस तरह आप दोनों का रिश्ता तो मजबूत होगा ही साथ ही आप की माँ को यह जान कर ख़ुशी होगी कि आपको उनकी जिंदगी में कितनी दिलचस्पी हैं.

मेसेज से अपने प्यार को व्यक्त करें: आप दिन भर में अपने दोस्तों या प्रेमी को ना जाने कितने एसएमएस भेज देते होंगे. पर क्या कभी आपने अपनी माँ को भी एसएमएस भेजा हैं? यदि नहीं तो आज से ही ऐसा करना शुरू कर दीजिये. ज्यादा कुछ नहीं बस यदि आप दिन भर में एक एसएमएस भी कर दे जैसे कि "माँ क्या कर रही हो? कैसी हो? मुझे आशा हैं कि आप का दिन अच्छा जा रहा हैं."  इस कृत्या से आपकी माँ को ये जान कर ख़ुशी होगी कि आपको उनकी कितनी परवाह हैं. और आप घर से बहार होने पर भी उनके बार में सोचते हैं.

अपनी गलती स्वीकार कर माफ़ी मांगे: गलतियां करना आसान होता हैं. लेकिन उन्ही गलतियों को स्वीकार कर माफ़ी मांगना मुश्किल. ऐसा ही मुश्किल काम आपको अपनी माँ की ख़ुशी के खातिर करना होगा. गलती करने के बाद मुह फुला कर बैठ जाना, ठीक से बात ना करना या पलट कर जवाब देना उन्हें काफी दुःख पंहुचा सकता हैं. यदि आप से गलती हुई हैं तो तुरंत माफ़ी मांगे और कहे आप दुबारा ऐसा नहीं करेंगे. माँ का दिल तो होता ही हैं बहुत बड़ा. वो ना सिर्फ आपको माफ़ कर देंगी बल्कि ख़ुशी ख़ुशी गले लगा कर सही रास्ता भी दिखाएगी.

अपनी समस्याएं उनके साथ बांटे: एक माँ को अच्छा लगता हैं जब उसका बेटा या बेटी अपनी जिंदगी की समस्याओं और फैसलों में उन्हें भी शामिल करता हैं. अक्सर माँ समस्याओं को निपटाने में एक्सपर्ट होती हैं. आप अपनी हर छोटी से बड़ी समस्याओं को उनके साथ बाँट सकते हैं. यदि आपको जिंदगी का कोई अहम फैसला लेने में दुविधा हो रही हों तो उसके सही चुनाव के लिए माँ से बढ़िया मददगार व्यक्ति कोई नहीं हो सकता.

घर के कामों में हाथ बटाऐं: यह सभी जानते हैं कि घर में यदि कोई सब से ज्यादा काम करता हैं तो वो माँ हैं. यदि आप घर के कुछ कामो में उनकी सहायता कर दे तो उन्हें काफी आराम मिल जाएगा. यह कृत्य ये भी दर्शायेगा कि आपको अपनी माँ की कितनी परवाह हैं. जिसे जान माँ के चेहरे पर ख़ुशी जरूर झलकेगी.

अंकित पाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -