डॉ गया पाल दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में हुए शामिल
डॉ गया पाल दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में  हुए शामिल
Share:

इंदौर शहर के शरीर रचना विज्ञान के प्रमुख विशेषज्ञ और महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज (एमजीएमएमसी) के एमरिटस प्रोफेसर डॉ. गया पाल को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए द्वारा जारी दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में चित्रित किया गया था। स्टैनफोर्ड ने दुनिया के एक लाख शीर्ष वैज्ञानिकों की एक सूची प्रकाशित की, जिसमें शरीर रचना विज्ञान सहित सभी वैज्ञानिक विषय शामिल थे।

 70 वर्षीय डॉ. पाल भारत में शरीर रचना विज्ञान में चित्रित दो विशेषज्ञों में से एक थे और उन्होंने मानव रीढ़ (कशेरुक स्तंभ) और स्पाइनल कॉर्ड के बायोमैकेनिक्स पर अपने शोध के माध्यम से सूची में अपना स्थान बनाया। डॉ. पाल ने चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कशेरुक स्तंभ के बायोमैकेनिक्स पर उनके मूल शोध ने मानव रीढ़ से जुड़ी इन बीमारियों में से कई के एटियलॉजिकल कारण को समझने में मदद की है। रीढ़ के माध्यम से लोड ट्रांसमिशन पर डॉ पाल के अध्ययन ने यह जानने में मदद की कि पहली बार, जटिल मार्ग जिसके माध्यम से भार आदमी में कशेरुक स्तंभ से गुजरता है। इन अध्ययनों के कारण, डॉ. पाल लोडिंग स्पाइन के लिए एक नया मॉडल तैयार कर सकते थे। डॉ. पाल ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज के प्रति आभार व्यक्त किया जहां उन्होंने अध्ययन किया और गुजरात के विश्वविद्यालयों में और अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में भी काम किया।

विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विभिन्न क्षेत्रों में दुनिया के शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट जारी की है और 1000 से अधिक भारतीय वैज्ञानिकों ने इस सूची में जगह बनाई है। शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची स्टैनफोर्ड विशेषज्ञों द्वारा मानकीकृत प्रशस्ति पत्र संकेतकों के आधार पर बनाई गई थी, जैसे उद्धरण, एच-इंडेक्स, सह-लेखक और एक समग्र संकेतक की जानकारी कई उल्लेखनीय भारतीय वैज्ञानिक सूची में शामिल हैं। बहुसंख्यक आईआईटी, आईआईएससी और अन्य शीर्ष संस्थानों से हैं और भौतिकी, भौतिक विज्ञान, रसायन इंजीनियरिंग, प्लांट जीव विज्ञान, ऊर्जा, आदि जैसे क्षेत्रों से आते हैं।

चीन के राष्ट्रपति ने भारत के करीब तिब्बत रेल लाइन को तेजी देने का दिया आदेश

पायलटों के मुद्दे के कारण पाक एयरलाइंस को 188 देशों में उड़ान भरने से किया गया प्रतिबंधित

अमेरिका की पहली भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति के बारें में जानें दिलचस्प बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -