चीन के राष्ट्रपति ने भारत के करीब तिब्बत रेल लाइन को तेजी देने का दिया आदेश
चीन के राष्ट्रपति ने भारत के करीब तिब्बत रेल लाइन को तेजी देने का दिया आदेश
Share:

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे देश के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत को लिंज़ाई से जोड़ने वाली नई रेलवे परियोजना के निर्माण को गति प्रदान करें, जो तिब्बत परियोजना में 47.8 बिलियन अमरीकी डालर की है और अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के करीब है। चीनी सूत्रों का कहना है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

यह तिब्बत में दूसरी रेलवे लाइन है। सिचुआन-तिब्बत रेलवे के बाद किंघई-तिब्बत रेलवे परियोजना है। नई परियोजना किंघई-तिब्बत पठार के दक्षिण-पूर्व में जाएगी, सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू से शुरू होती है और येआन से होकर तिब्बत में पहुंचती है और कामाडो से तिब्बत में प्रवेश करती है, जो चेंग्दू से ल्हासा तक का सफर 48 घंटे से लेकर 13 घंटे तक का है। भारत-चीन सीमा वास्तविक नियंत्रण की 3,488 किलोमीटर लंबी रेखा को कवर करती है, दोनों देशों के बीच वास्तविक सीमा- चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है जिसे भारत ने खारिज कर दिया है।

लिनझी, जिसे निंगची के नाम से भी जाना जाता है, भारत की अरुणाचल प्रदेश सीमा के करीब स्थित है। इस जगह पर एक हवाई अड्डा है, जो हिमालय क्षेत्र में चीन द्वारा निर्मित पांच हवाई अड्डों में से एक है। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में नए युग में तिब्बत पर शासन के लिए अपनी सरकार की सामान्य योजना में शी ने राष्ट्रीय एकता की रक्षा करने के लिए जातीय एकजुटता को बढ़ावा देने और सीमा क्षेत्रों में स्थिरता को मजबूत करने की परियोजना की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

अमेरिका की पहली भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति के बारें में जानें दिलचस्प बातें

जिल बिडेन, एक प्रोफेसर और अब संयुक्त राज्य अमेरिका की बनी पहली महिला

पूरी हुई "जुरासिक वर्ल्ड: डोमिनियन" की शूटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -