केंद्रीय बजट 2021-22 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप
केंद्रीय बजट 2021-22 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 संसद में पेश किया है। यह बजट पहली बार कागज रहित हो गया है - और सरकार ने एक समर्पित एप्लिकेशन - यूनियन बजट मोबाइल ऐप का भी अनावरण किया है। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) इस ऐप को विकसित करते हैं। केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता सभी बजट से संबंधित दस्तावेजों और अन्य जानकारी तक पहुंच सकते हैं। एप्लिकेशन Android और iOS स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध है। ऐप में सभी दस्तावेज शामिल हैं जो संसद में प्रस्तुत किए गए थे और यह परेशानी रहित तरीके से उपलब्ध होगा। वित्त मंत्री ने पहले जनवरी में बजट दस्तावेजों का संकलन शुरू किया था।

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन के साथ अपने संबंधित उपकरणों पर Google Play Store या Apple App Play Store पर जाना होगा। यूनियन बजट मोबाइल ऐप के लिए खोजें। उपयोगकर्ताओं को एनआईसी ई-गोव मोबाइल ऐप द्वारा केंद्रीय बजट ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) पर जा सकते हैं और मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए एक लिंक है।

वित्त मंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उसने बैड लोन लेने के लिए बैड बैंक की स्थापना की घोषणा की। वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की क्षमताओं को विकसित करने, नई और उभरती हुई बीमारी का पता लगाने और इलाज के लिए संस्थानों को विकसित करने और ग्रामीण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और महामारी की स्थितियों से आपातकालीन निपटने के लिए देश को तैयार रखने के लिए पीएम Aatmanirbhar स्वच्छ भारत योजना की घोषणा की। बीमा क्षेत्र का विस्तार और विकास। उसने बीमा में एफडीआई सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% करने की भी घोषणा की।

एटीके मोहन बागान के खिलाफ हार से निराश हुए विकुन

JEE Main 2021: ऑनलाइन पेपर फरवरी के अंतिम सप्ताह में होंगे शुरू

'सर्वशक्तिमान अल्लाह की मदद से हमने किया हमला...' जैश उल हिन्द ने ली इजराइली दूतावास धमाके की जिम्मेदारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -