ब्रिटेन में कोरोना से बिगड़े हालात, 42 लाख ब्रिटिश बच्चे हुए गरीबी का शिकार
ब्रिटेन में कोरोना से बिगड़े हालात, 42 लाख ब्रिटिश बच्चे हुए गरीबी का शिकार
Share:

लंदन: आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 69000 से अधिक मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा.  वहीं कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी ब्रिटेन में संक्रमण के साथ ही अब गरीबी बढ़ा रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटेन में वैश्विक आर्थिक संकट के बाद एक दशक से ब्रिटेन की सरकार ने आर्थिक कटौतियों का पालन किया है, उसके बावजूद अब तंगहाली के हालात बन रहे हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में एक करोड़ 40 लाख लोग गरीबी में रह रहे हैं. यह तादाद ब्रिटेन की कुल आबादी का करीब एक-चौथाई है.

42 लाख ब्रिटिश बच्चे गरीबी के शिकार: ब्रिटिश सरकार के आंकड़ों के अनुसार 42 लाख ब्रिटिश बच्चे गरीबी का शिकार हैं. यह आंकड़ा वहां के कुल बच्चों का 30 फीसद है. ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां जा रही हैं. ऐसे में ब्रिटेन वासियों के लिए हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं.

दस लाख लोगों ने मांगा कर्ज: सामाजिक परिवर्तन के लिए काम करने वाले संगठन जोसेफ राउनट्री फाउंडेशन के अर्थशास्त्र प्रमुख डेव इन्स ने कहा है कि अस्पतालों और खुदरा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए गरीबी का खतरा खासतौर पर बढ़ रहा है. चूंकि इस क्षेत्र के लोगों का वेतन पहले ही बहुत कम है और नौकरियां भी असुरक्षित हैं. पिछले एक पखवाड़े में ब्रिटेन के करीब दस लाख नागरिकों ने यूनिवर्सल क्रेडिट यानी कर्ज के लिए आवेदन किया है. यह ब्रिटिश सरकार का सबसे प्रमुख सरकारी कर्ज है. कर्ज के लिए आवेदन की स्थिति सामान्य दिनों के मुकाबले दस गुना अधिक है.

ऑस्ट्रेलिया में कम हुई कोरोना पीड़ितों की संख्या, लोगों में दिखी उत्साह की लहर

इक्वाडोर में बढ़ा कोरोना का खौफ, गलियों में सड़ रही लाशें

स्पेन में बढ़ा कोरोना का कहर, एक दिन में हुई 600 से अधिक मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -