इंदौर में घर-घर सर्वे कर पात्रता के अनुसार मिलेगा मौका, नागरिकों को दिया जायेगा शासकीय योजनाओं का लाभ
इंदौर में घर-घर सर्वे कर पात्रता के अनुसार मिलेगा मौका, नागरिकों को दिया जायेगा शासकीय योजनाओं का लाभ
Share:

इंदौर/ब्यूरो।  जिले में घर-घर सर्वे कर पात्रता का परीक्षण कर, पात्रता के अनुसार नागरिकों को विभिन्न शासकीय योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जायेगा। इस दौरान नागरिकों के पात्रता के अनुसार आयुष्मान कार्ड भी बनाये जायेंगे। इसके लिये 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक लगभग ड़ेढ माह का विशेष अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इंदौर शहर में नेहरू पार्क एवं मल्हार राव होल्कर छत्री के सौंदर्यीकरण और मराठी स्कूल संकुल का निर्माण कार्य दिसम्बर माह के अंत तक पूरा हो जायेगा। साथ ही बायपास के सर्विस रोड़ का निर्माण भी शीघ्र शुरू होगा। 

यह जानकारी आज यहां सांसद श्री शंकर लालवानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में दी गई। बैठक में महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल, जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा सहित समिति के अन्य सदस्यगण और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में इंदौर जिले में क्रियान्वित शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के जमीनी स्तर पर  हो रहे क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत गोपाल मंदिर तथा राजवाड़ा के जीर्णोद्धार, नेहरू पार्क एवं मल्हार राव होल्कर छत्री के सौंदर्यीकरण, मराठी स्कूल के संकुल के निर्माण कार्य, बायपास पर सर्विस रोड़ निर्माण, मध्यान्ह भोजन योजना, पोषण आहार वितरण योजना, आयुष्मान योजना आदि की प्रगति की समीक्षा की गई। 

समीक्षा के दौरान सांसद श्री लालवानी ने बताया कि जिले में शीघ्र ही नवनिर्वाचित पंचायत जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में उन्हें उनके अधिकार एवं कर्तव्यों की जानकारी देने के साथ ही शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में उनकी भूमिका की जानकारी दी जायेगी। बैठक में सांसद श्री लालवानी ने निर्देश दिये कि आयुष्मान योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये, जिससे की प्रत्येक नागरिक को यह पता चल सके की कौन से अस्पताल में किस बीमारी का इलाज इस योजना के तहत होगा। इस संबंध में प्रत्येक अस्पताल में सूचना बोर्ड भी लगाये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि राजवाड़ा क्षेत्र में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हो रहे कार्य शीघ्र पूरे किये जायें। समयावधी में कार्य पूर्ण नहीं होने के कारणों की रिपोर्ट भी तैयार की जाये। उन्होंने मध्यान्ह भोजन योजना की समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने भ्रमण के दौरान स्कूलों में पहुंचकर मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का परीक्षण करें। साथ ही यह भी देंखे की निर्धारित मेनू के अनुसार भोजन मिल रहा है कि नहीं उन्होंने बायपास पर सर्विस रोड़ का निर्माण शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी दिये।

'मेरा पति गर्लफ्रेंड के साथ भागा, खोजने वाले को दूंगी इनाम...', पत्नी का पोस्ट वायरल

कम उम्र में कमाए मिलियन फॉलोवर्स, अब एक्ट्रेस अपनी अदाओं से लगा रही तड़का

थैंक गॉड में अजय देवगन ने उड़ाया भगवान का मजाक, परिवाद दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -