मोबाइल चोरी होने पर ना हो परेशान, इस सरकारी वेबसाइट का करें इस्तेमाल
मोबाइल चोरी होने पर ना हो परेशान, इस सरकारी वेबसाइट का करें इस्तेमाल
Share:

देहरादून: मोबाइल चोरी होने या खाने पर सबसे अधिक डर डाटा लीक होने की होती है। साथ ही, कहीं कोई मोबाइल का गलत इस्तेमाल न कर ले। ऐसी स्थिति में अब घबराने की आवश्यकता नहीं है। भारत सरकार ने इसके लिए एक विशेष वेबसाइट www.ceir.gov.in तैयार किया है। इसके माध्यम से खोए या गुम हुए मोबाइल को कुछ मिनट में ब्लॉक कर सकेंगे। यही नहीं, मोबाइल मिलने पर वापस अनब्लॉक करने का भी ऑप्शन रहेगा।

संचार मंत्रालय ने केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर (सीईआईआर) पोर्टल लांच किया है। यहां खोए या चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक किया जाता है। ऐसा करने से मोबाइल के डाटा का इस्तेमाल कोई नहीं कर पाएगा। यदि कोई उस मोबाइल पर नया सिम कार्ड डालकर चलाने का प्रयास करेगा तो यह जानकारी मोबाइल मालिक के साथ पुलिस को मिल जाएगी। इस मोबाइल पर नया सिम लगाने के पश्चात् भी कॉल नहीं हो पाएगी। क्योंकि पोर्टल पर शिकायत के पश्चात् मोबाइल ही ब्लॉक कर दिया जाता है।

वही मोबाइल चोरी या गुम होने पर पोर्टल पर ब्लॉक/खोया मोबाइल लिंक पर क्लिक कर फोन में लगा मोबाइल नंबर, आईएमईआई नंबर, फोन का ब्रांड, मॉडल, उसकी खरीदारी का बिल, पुलिस शिकायत की कॉपी, शिकायत दर्ज कराने वाले का फोटो पहचान पत्र एवं नजदीक थाने की जानकारी सहित कुछ कॉलम भरने होंगे। यदि मोबाइल वापस प्राप्त होता है तो वेबसाइट पर अनब्लॉक लिंक पर अपडेट कराना होगा। चोरी या खोए मोबाइल का स्टेटस जानना है तो चेक स्टेटस लिंक पर जाएं। फ़ोन चोरी होने पर दुख होता ही है साथ में एक टेंशन भी होती है। टेंशन इस बात की होती है कि हमारे मोबाइल में पड़े डेटा का गलत उपयोग ना कर ले कोई। ऐसे में इस चुनौती से निपटने एवं टेंशन को कम करने के लिए एक वेबसाइट का सहारा लिया जा सकता है। ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर मोबाइल को ब्लॉक किया जा सकता है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि मोबाइल प्राप्त हो जाने पर उसे अनब्लॉक भी किया जा सकता है।

'आप बहुत भाग्यशाली हैं, आपको इस कालखंड में देश की सेवा का अवसर मिला है': PM मोदी

'समलैंगिक संबंध हमेशा टिके रहने वाले', सेम सेक्स मैरिज मामले में SC ने की अहम टिप्पणी

'राजस्थान सरकार में मंत्री सिर से पांव तक भ्रष्टाचार में लिप्त', अपनी ही पार्टी पर कांग्रेस के इस नेता ने लगाए आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -