मोदी की उम्र को पीछे छोड़ चला डाॅलर के एवज वाला रूपया
मोदी की उम्र को पीछे छोड़ चला डाॅलर के एवज वाला रूपया
Share:

नई दिल्ली : महंगाई, आतंकवाद, महिला सुरक्षा जैसे मसलों पर कांग्रेस की किरकिरी कर सत्ता में काबिज हुई केंद्र की राजग सरकार पर दिल्ली कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय माकन ने शब्द बाण चलाए हैं। इस दौरान श्री माकन ने कहा है कि डाॅलर रूपए की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्र से भी आगे निकल गया है मगर रूपए के मूल्य को बढ़ाने के लिए किसी तरह के कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।मामले में कहा जा रहा है कि अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में बैंकों और आयातकों की ओर से डाॅलर की मांग बढ़ने और विदेशी पूूंजी की निकासी के चलते मौद्रिक दर करीब 64.05 रूपए प्रति डाॅलर तक पहुंच गई। यही नहीं डाॅलर की तुलना में रूपया करीब 63.92 रूपए प्रति डाॅलर के स्तर पर पहुंच गया।

दूसरी ओर बैंकों और निर्यातकों की ओर से डाॅलर की बिकवाली बढ़ाए जाने के कारण यह करीब 8 पैसे या 0.13 प्रतिशत की दर से 63.78 रूपए प्रति डाॅलर हो गया। रूपए की डाॅलर के तुलना में कम हो रही वैल्यू के कारण देश में आर्थिक माहौल गड़बड़ा रहा है। लगातार महंगाई बढ़ रही है।

विदेशों से आयातीत वस्तुऐं महंगी हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि अब तो दाल भी महंगी हो सकती है। जी हां, थाली में दाल के क्या मायने हैं यह तो सभी को पता है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा दाल को आयात करने की बात कही गई है। अब ऐसे में इसका अंतरराष्ट्रीय बाजार में डाॅलर  के तौर पर हमें अधिक मूल्य चुकाना पड़ सकता है। जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि भारतीय बाजार में विदेश से आयातीत दाल अपेक्षाकृत महंगी मिल सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -