स्किन को रखना चाहते है खूबसूरत, तो सुबह उठकर करे ये काम

स्किन को रखना चाहते है खूबसूरत, तो सुबह उठकर करे ये काम

हेल्दी तथा ग्लोइंग त्वचा हर किसी की चाहत होती है। फिर वो चाहे लड़का हो या लड़की। इसके लिए सब कई जतन भी करते हैं। महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट तथा मेकअप लगाते हैं। परन्तु यदि त्वचा अंदर से साफ, निखरी तथा खिली-खिली नहीं दिखेगी तो सारे केमिकल वाले प्रोडक्ट बेकार हैं। ऐसे में आवश्यक है कि स्किन को कील-मुंहासों तथा बेजान, रूखेपन से बचाने के लिए उचित स्किनकेयर की जाए। रात की भांति ही प्रातः के समय भी उचित स्किन रूटीन त्वचा में जान ला सकती है। 

सबसे पहले प्रातः उठने के पश्चात् चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए। जिससे कि रात भर त्वचा में हुए परिवर्तन के बाद डेड स्किन सरलता से त्वचा से हट जाए। साथ ही रात को यदि नाइट क्रीम लगाकर सोती हैं। तो प्रातः तक उस पर गंदगी की परत जमा हो जाती है। इसलिए प्रातः उठने के पश्चात् एक माइल्ड फेस वॉश से चेहरे को अच्छे से साफ करें। यदि त्वचा ऑइली है तो एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का उपयोग बेहतर होगा। वहीं नॉर्मल त्वचा के लिए माइल्ड फेस वॉश ही काफी होता है।

वही कई महिलाएं टोनर को रूटीन में सम्मिलित नहीं करती। परन्तु एक अच्छे क्वालिटी का टोनर स्किन के पोर्स खोलता है। साथ ही स्किन का पीएच लेवल भी मेंटेन करता है। टोनर स्किन से डेड स्किन हटाकर उसे हाइड्रेट करता है। एक अच्छा सीरम स्किन को रिजुविनेट करता है। विटामिन सी, ई से भरपूर सीरम स्किन के लिए लाभदायक होता है। जिससे स्किन में कसाव आता है। मॉइश्चराइजर लगाने के पहले सीरम की कुछ बूंद लगाने से स्किन में फाइन लाइंस, पिंग्मेंटेशन तथा रिंकल्स कम हो जाते हैं। ये उपाय आपकी स्किन के लिए काफी अच्छे रहते है।

क्या आप भी पाना चाहते है पहले जैसी दमकती त्वचा, तो अपनाएं ये उपाय

ग्लोइंग और खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

त्वचा को सुन्दर बना सकता है सोडा, जानें इसके फायदे