गाँव वालों ने कराई कुत्तों की हत्याए, कई गिरफ़्तार
गाँव वालों ने कराई कुत्तों की हत्याए, कई गिरफ़्तार
Share:

चेन्नई : तमिलनाडु के कोवलम के एक ग्राम पंचायत द्वारा किराये के बंदूक़धारियों को बुलाकर आवारा कुत्तों को मारने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इन बंदूक़धारियों द्वारा कम से कम 15 बार कुत्तों की गोली मार कर हत्या कर दी. इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है, इसमें से एक को कोर्ट ने रिमांड पर भेज दिया है.

क्या है मामला

राजधानी चेन्नई से लगभग 30 किलोमीटर दूर समुद्र के किनारे मौजूद एक गांव में आवारा कुत्तों का आतंक था. जिसकी शिकायत प्रशासन को की गई मगर कोई कदम नहीं उठाया गया जिसके बाद ग्राम पंचायत के फ़ैसले के बाद बंदूक़धारियों को कुत्तों से निपटने के लिए बुलाया गया, जिन्होंने कुत्तों की गोली मारकर हत्या करना चालू कर दी.

जब इस घटना की जानकारी जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था ब्लू क्रास इंडिया को मिली तो उन्होंने पुलिस को इसकी शिकायत की. ब्लू क्रॉस ऑफ़ इंडिया का दावा है कि उसके कार्यकर्ता वहां पहुंचे तो उन्हें पांच मरे कुत्ते मिले. इनमें स्थानीय निवासी आर मोहन का पालतू कुत्ता भी शामिल था. इन कुत्तों को मद्रास वेटरिनरी कॉलेज ऐन्ड हॉस्पिटल में पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है.

बुधवार को ब्लू क्रॉस ऑफ़ इंडिया के जनरल मैनेजर, डॉन विलियम्स ने केलमबक्कम पुलिस स्टेशन में ग्राम प्रधान जानकीरमन और उनके साथी सेलवम के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई. सेलवम को गिरफ्तार कर मेजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जिसके बाद उसे हिरासत में भेजा गया है. इस तटीय गांव में ज़्यादातर मछुआरे ही रहते हैं और सभी जो आवारा कुत्तों से परेशान थे. उनका कहना है कि कुत्तों को मारने का फ़ैसला गांववालों ने मिलकर लिया था.

गाँव के प्रधान के विरुद्ध 25(ए) आर्म्स ऐक्ट, 429 IPC और प्रिवेन्शन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स ऐक्ट 1960 के तहत मामला दर्ज किया गया है. ब्लू क्रॉस ऑफ इंडिया का कहना है कि चेन्नई में कूड़ेदानों में करीब 2,000 से 3,000 किलो खाना फेंका जाता है जिसकी वजह से आवारा कुत्तों, बिल्लियों, चूहों और अन्य जानवरों की संख्या बढ़ रही है. अगर कूड़े का सही इंतजाम किया जाए तो इस समस्या से निपटा जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -