साल में सिर्फ एक बार आधी रात को खिलता है ये अनोखा फूल
साल में सिर्फ एक बार आधी रात को खिलता है ये अनोखा फूल
Share:

प्रकृति की गोद में कई ऐसे अलग-अलग रहस्य छुपे है जिनके बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं. यहाँ पर कई अलग-अलग प्रकार के अद्भुत फूल भी हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. हम आपको आज एक ऐसे ही फूल के बारे में बताने जा रहे हैं.

वैसे तो आमतौर पर सभी फूल सूर्य की रौशनी में खिलते हैं लेकिन हम आपको आज जिस फूल के बारे में बता रहे हैं वो रात में ही खिलकर रात में मुरझा जाता है. जी हाँ... यह कमल का फूल आधी रात के बाद ही खिलता है इसलिए इसे खिलते देखना स्वप्न समान माना जाता है. आपको बता दें ये कमल तो है लेकिन ये पानी में नहीं बल्कि मिट्टी में ही लगता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर इस फूल के खिलते समय कोई कामना की जाए तो वो जल्दी ही पूरी होती है.

इस फूल का नाम ब्रह्मकमल ब्रम्हकमल का अर्थ है ब्रम्हा का कमल. आपको बता दें इसे मां नंदा का प्रिय पुष्प माना जाता है. इसके पीछे की एक कहानी भी काफी प्रचलित हैं. दरअसल 'जब पांडव अज्ञातवास पर गए तो द्रौपदी उनके साथ थीं. द्रौपदी मानसिक रूप से बेहद अशांत थीं क्योंकि वह कौरवों द्वारा मिले अपमान के आघात से अत्यंत दुखी थीं. घने जंगल के कष्टों से वह और भी परेशान थीं. इसी दौरान एक संध्या को उन्होंने झरने के पानी में एक सुंदर सुनहरा कमल बहते देखा. द्रौपदी के सामने ही वह कमल खिल गया. इसे देख कर द्रौपदी बहुत प्रसन्न हुईं. अचानक कमल जैसे खिला था, वैसे ही मुरझा भी गया. यह एक संकेत था कि द्रौपदी के दुखों का यहीं अंत नही था.'

ऐसा भी कहा जाता है कि इससे बुरी आत्माएं भी दूर भागती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फूल सालभर में केवल एक ही बार ही एक रात के लिए खिलता है और ये आधी रात तक पूरा खिल जाता है और फिर सुबह तक मुरझा जाता है.

जीभ से लेकर प्राइवेट पार्ट्स तक इस महिला ने शरीर पर करवाए 10 हजार छेद

यहां सड़क पर हुई पैसों की बारिश, लोगों ने बनाए विडियो

इस महिला ने की थी 300 साल पुराने भूत से शादी, अब लेने जा रही है तलाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -