क्या शराब पीने से वास्तव में मोटापा बढ़ता है?
क्या शराब पीने से वास्तव में मोटापा बढ़ता है?
Share:

हाल के वर्षों में, शराब की खपत और मोटापे के बीच संबंध महत्वपूर्ण रुचि और चिंता का विषय बन गया है। यह लेख शराब पीने और वजन बढ़ने के बीच के जटिल संबंध पर प्रकाश डालता है, और इस बात पर प्रकाश डालता है कि किसे अधिक खतरा है।

मूल बातें समझना

शराब की खपत और कैलोरी

शराब न केवल एक सामाजिक स्नेहक है बल्कि छिपी हुई कैलोरी का स्रोत भी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शराब में कैलोरी अपेक्षाकृत अधिक होती है। उदाहरण के लिए, एक मानक 12-औंस बियर में लगभग 150 कैलोरी हो सकती है, जबकि 5-औंस ग्लास वाइन में आमतौर पर लगभग 120 कैलोरी होती है।

कैलोरी असंतुलन और वजन बढ़ना

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, उपभोग की गई कैलोरी और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से जलाए गए कैलोरी के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है। अत्यधिक शराब के सेवन से कैलोरी असंतुलन हो सकता है, जो बदले में समय के साथ वजन बढ़ने में योगदान दे सकता है।

मोटापे में शराब की भूमिका

शराब और ख़राब भोजन विकल्प

शराब पीने से अवरोध कम हो सकता है, जिससे यह अधिक संभावना हो जाती है कि व्यक्ति अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्प चुनेंगे, जैसे उच्च वसा, उच्च-चीनी, या उच्च-कैलोरी स्नैक्स। यह वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

धीमा चयापचय

शराब भी चयापचय को धीमा कर सकती है, जिससे शरीर के लिए कुशलतापूर्वक कैलोरी जलाना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इससे वजन बढ़ सकता है, खासकर जब शराब का सेवन बार-बार या अत्यधिक किया जाता है।

अधिक जोखिम में कौन है?

लिंग संबंधी मामले

शोध से पता चलता है कि जब शराब के सेवन और मोटापे की बात आती है तो पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग प्रभावों का अनुभव हो सकता है। पुरुष अक्सर शराब का अधिक कुशलता से चयापचय करते हैं, जिसका अर्थ है कि महिलाओं की तुलना में उनका वजन बढ़ने का जोखिम कुछ हद तक कम हो सकता है।

आयु और जीवनशैली विकल्प

युवा वयस्क जो अत्यधिक शराब पीने या बार-बार शराब का सेवन करते हैं, उनमें मोटापे का खतरा अधिक होता है। इसके अतिरिक्त, गतिहीन जीवनशैली वाले लोगों में शराब से संबंधित वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

आनुवंशिकी और पारिवारिक इतिहास

शराब किसी व्यक्ति के वजन को कैसे प्रभावित करती है, इसमें आनुवंशिकी एक भूमिका निभाती है। कुछ लोगों में शराब के सेवन के कारण आनुवंशिक रूप से अधिक आसानी से वजन बढ़ने की प्रवृत्ति हो सकती है।

संयम समाधान

कुंजी संयम है

जो लोग कभी-कभार पेय का आनंद लेते हैं, उनके लिए संयम महत्वपूर्ण है। वजन से संबंधित संभावित समस्याओं से बचने के लिए शराब के सेवन की मात्रा और आवृत्ति दोनों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ विकल्प चुनना

कम कैलोरी वाले मादक पेय और स्वास्थ्यवर्धक मिक्सर का चयन करने से भी वजन बढ़ने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, नियमित बीयर की जगह हल्की बीयर चुनना या कम कैलोरी वाले मिक्सर के साथ स्पिरिट मिलाने से फर्क पड़ सकता है।

संतुलित आहार एवं व्यायाम

संतुलित आहार बनाए रखने और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से शराब के सेवन से होने वाले संभावित वजन में बढ़ोतरी को रोका जा सकता है। शराब और मोटापे के बीच का संबंध बहुआयामी है। हालाँकि शराब पीना वास्तव में वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है, लेकिन लिंग, उम्र, आनुवंशिकी और जीवनशैली विकल्पों जैसे कारकों पर विचार करना आवश्यक है। शराब के सेवन से जुड़े जोखिमों के प्रबंधन में संयम और स्वस्थ विकल्पों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। शराब और मोटापे के बीच संबंध को समझना व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य के लिए जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने में सशक्त बनाता है।

सेरोटोनिन-डोपामाइन क्या हैं? और कैसे होता है इसका शरीर पर असर

5 साल में 5.72 करोड़ लोगों ने आयुष्मान भारत के तहत लिया मुफ्त इलाज, उपचार में लगने वाले 1 लाख करोड़ की हुई बचत

तनाव, चिंता और अवसाद एक-दूसरे से कितने अलग हैं, जानिए तीनों मानसिक स्थितियों में अंतर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -