अगर लेना है सवर्ण आरक्षण का लाभ, तो इन दस्तावेजों को रखें अपने साथ
अगर लेना है सवर्ण आरक्षण का लाभ, तो इन दस्तावेजों को रखें अपने साथ
Share:

नई दिल्ली:  लोकसभा में आज मंगलवार को सवर्ण समाज को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाले संविधान संशोधन विधेयक का बिल प्रस्तुत किया जाएगा. संशोधन विधेयक दोपहर 12 बजे प्रस्तुत होगा, केंद्रीय मंत्री थावरचंद्र गहलोत इस वि‍धेयक को सदन में पेश करेंगे. राजनीतिक जानकारों के अनुसार तो केंद्र सरकार का प्रयास रहेगा कि मंगलवार के दिन ही इस संशोधन को लोकसभा में पारित करवा लिया जाए और इसके बाद इसे राज्यसभा में प्रस्तुत किया जाए. इसी कारण से अब बुधवार तक के लिए राज्यसभा के सत्र में वृद्धि कर दी गई है.

ऑक्सीजन में चल रही फसलों के लिए संजीवनी बनकर आयी बर्फबारी

उल्लेखनीय है कि यदि यह संविधान संशोधन विधेयक संसद में पारित हो जाता है कि तो सवर्ण जाति के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण का फायदा मिलेगा. हालांकि इसके लिए संविधान के अनुच्‍छेद 15 और 16 में संशोधन करना पड़ेगा, बताया जा रहा है कि मोदी सरकार का आरक्षण फॉर्मूला 50%+10% का होगा.    

25 हजार रु हर माह सैलरी, रिसर्च सेंटर ने मांगे इन पदों के लिए आवेदन

आपको बता दें कि संविधान में संशोधन के बाद गरीब सवर्ण जाति के लोगों को आरक्षण का लाभ पाने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, क्योंकि ये जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है. इसके लिए आपको अपना जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास बुक और इनकम टैक्स रिटर्न अपने साथ रखना अनिवार्य होगा, जिससे आपको आरक्षण का लाभ मिल पाएगा.  

खबरें और भी:-

NIT भर्ती : 10 हजार रु सैलरी, इस तरह से करना होगा अप्लाई

एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट: भारत ने अपने पहले ही मैच में थाईलैंड को 4-1 से हराया

जेट एयरवेज को जल्द मिल सकती एसबीआई से वित्तीय सहायता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -