डॉक्टरों ने कोविड वैक्सीन के बाद किशोरों को दर्द निवारक, पैरासिटामोल नहीं देने की चेतावनी दी
डॉक्टरों ने कोविड वैक्सीन के बाद किशोरों को दर्द निवारक, पैरासिटामोल नहीं देने की चेतावनी दी
Share:

 

नई दिल्ली: शहर के डॉक्टरों ने शुक्रवार को सलाह दी कि कोविड टीकाकरण कराने वाले बच्चों/किशोरों को सामान्य दर्द निवारक पैरासिटामोल नहीं लेना चाहिए।

बढ़ती चिंताओं के जवाब में यह सिफारिश की गई थी कि कुछ टीकाकरण क्लीनिक बच्चों को कोविड वैक्सीन मिलने के बाद 500 मिलीग्राम पेरासिटामोल की तीन गोलियां लेने का आग्रह कर रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बिना डॉक्टर के पास गए पैरासिटामोल लेने से बच्चों को नुकसान हो सकता है।

आकाश हेल्थकेयर के सीनियर कंसल्टेंट, रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन, डॉ अक्षय बुधराजा ने कहा, "किसी भी कोविड टीकाकरण से पहले या बाद में पैरासिटामोल को प्रोफिलैक्सिस के रूप में नहीं सुझाया गया है क्योंकि हम नहीं जानते कि यह टीके की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कैसे प्रभावित करता है।"

वरिष्ठ सलाहकार - आंतरिक चिकित्सा, भारतीय रीढ़ की हड्डी चोट केंद्र, डॉ कर्नल विजय दत्ता, ने कहा "उन बच्चों (15-18 वर्ष) को पेरासिटामोल देने का सुझाव नहीं दिया गया है जो कोविड टीकाकरण प्राप्त कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें हेपेटोटॉक्सिसिटी (दवा से प्रेरित जिगर की क्षति) होने की क्षमता है।" 

टीकाकरण के बाद पहले दो दिनों में, निम्न-श्रेणी का बुखार, मांसपेशियों में परेशानी, थकान, सिरदर्द और इंजेक्शन स्थल पर दर्द होना सामान्य है।

दत्ता के अनुसार, "उन्हें मेफेनैमिक एसिड या मेफ्टल सिरप दिया जाना चाहिए", अगर बच्चों को कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के बाद बुखार होता है, जबकि पेरासिटामोल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ठीक है, जिन्हें बुखार है।

उत्तरकाशी-सहसपुर में हुआ दर्दनाक हादसा, 2 लोगों की गई जान

पूर्व सीएम रावत की सुरक्षा में हुई चूक, मंच पर छुरा लेकर पहुंचा शख्स, और फिर...

7 महीने के बाद उत्तराखंड में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड, 24 घंटे में सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -