नाक से खून और आँख में सूजन की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंची महिला, एक के बाद एक निकलने लगे कीड़े

भारत सहित दुनियाभर में अजीब बीमारियों को देखा गया है या उनके बारे में सुना गया है। अब आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके तो होश ही उड़ जाएंगे। जी दरअसल बेंगलुरु के राजराजेश्वरी नगर स्थित स्पर्श अस्पताल में डॉक्टरों ने एक सर्जरी के दौरान एक 65 वर्षीय महिला की आंख और नाक से कीड़े निकाले। जी हाँ और इसे एक साल पहले म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) और कोविड-19 भी हुआ था। बताया जा रहा है इन कीड़ों की वजह से उसके नाक में नेजल कैविटी हो गई थी जिस वजह से डॉक्टरों को उसकी नाक से डेड टिश्यू को निकालना पड़ा। अब हम आपको बताते हैं पूरा मामला क्या है।

जी दरअसल डॉक्टरों का मानना है कि नाक के छिद्रों में नमी होती है और अगर कोई व्यक्ति नाक की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देता है, तो दुर्गंध से आकर्षित होने वाली मक्खियां नाक के भीतर अंडे दे सकती हैं, जो बाद में कीड़ों में बदल जाते हैं। इसके अलावा डॉक्टरों का यह भी मानना है कि यदि कीड़ों को नहीं हटाया जाता है, तो वे मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं और मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी दरअसल आंख सीधे मस्तिष्क से जुड़ी होती है, और अगर आंख इसमें शामिल होती है तो इससे संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इस तरह के कीड़े नाक, कान, ट्रेकियोस्टोमी घाव, चेहरे और मसूड़ों में भी हो सकते हैं।

रिसर्च में यह भी पाया गया है कि रोगियों में विभिन्न प्रकार के जोखिम कारक और रोग भी उन्हें इस स्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। क्या थे लक्षण- मरीज को तीन दिनों से नाक से खून बहने और उसकी बाईं आंख पर सूजन जैसा महसूस हो रहा था। जांच के बाद उसके नाक और आंख में कीड़ो का पता चला। इसकी वजह से उसकी एक आंख पूरी तरह से मर चुकी थी और उसके दर्द का कारण बन रही थी। हालांकि सभी कीड़ों का हटा दिया गया है और मरीज की हालत अब बेहतर है।

'सॉफ्टवेयर इंजीनियर हो तो कॉल मत करना...', सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा शादी का विज्ञापन

वायरल हो रहा शादी का अनोखा फोटोशूट, देखने वालों के उड़े होश

42 साल के जोमैटो बॉय ने किया 19 साल की लड़की को किया KISS, पूरा मामला सुनकर पकड़ लेंगे सिर

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -