चिकित्सकों ने कर दिखाया खोपड़ी का रिप्लेसमेंट
चिकित्सकों ने कर दिखाया खोपड़ी का रिप्लेसमेंट
Share:

आॅस्टिन ​: यूं तो ब्रेन सर्जरी को बेहद मुश्किल माना जाता है। कहा जाता है कि मानव मस्तिष्क और खोपड़ी बेहद जटिल संरचना होती है। जिसका उपचार किया जाना बेहद मुश्किल है। यही नहीं दुनिया के इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हुआ है जिसमें किसी जीवित इंसान की खोपड़ी के साथ उसकी त्वचा का सफल प्रत्यारोपण कर दिया गया है। दरअसल एक कैंसर रोगी का उपचार किया गया। जिसमें अमेरिकी सर्जनों ने इस व्यक्ति के सिर में हुए बड़े घावों के दौरान इसकी खोपड़ी का प्रत्यारोपण करने में सफलता प्राप्त की है। मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के आॅस्टिन में निवास करने वाले 55 वर्षीय जेम्स बोयसन  द्वारा अमेरिका के ह्यूस्टन शहर के एमडी एंडरसन कैंसर केंद्र और ह्यूस्टन मेथोडिस्ट चिकित्सालय के चिकित्सकों के दल द्वारा कहा गया कि 22 मई को इस आॅपरेशन को किया गया। 

आॅपरेशन में करीब 15 घंटे लगे। जिसमें जेम्स बोयसन की खोपड़ी के अतिरिक्त सिर और चेहरे से जुड़ी त्वचार का प्रत्यारोपण किया गया। दूसरी ओर रोगी द्वारा किडनी और पैंक्रियाज़ का प्रत्यारोपण चिकित्सकों के दल द्वारा किया गया। इस आॅपरेशन के दौरान बोयसन की फोटो जारी की गई है। जिसमें सिर के उपरी क्षेत्र में गोल आकार में टांके लगाए गए हैं। इस तरह के टांके उनके कान के करीब 2.5 सेंटीमीटर उपर तक लगाए गए हैं। यही नहीं उनकी खोपड़ी के ही साथ सिर और त्वचा का प्रत्यारोपण भी किया गया। इसके बाद का कार्य प्लास्टिक सर्जन्स द्वारा किया गया।

चिकित्सकों के दल के प्रमुखों ने कहा कि चिकित्सक माइकल क्लेबक द्वारा जटिल स्तरर पर नसों और उतकों को जोड़ने वाली प्रक्रिया की गई। चिकित्सकों द्वारा कहा गया है कि रोगी को बोयसन की खोपड़ी के अतिरिक्त त्वचा में भी कैंसर होने की बात सामने आ रही थी। इसके उपचार के लिए कहा गया कि आॅपरेशन के दौरान रेडिएशन भी किया गया। रेडिएशन के बाद इस व्यक्ति के सिर में घाव हो गया जो उसके दिमाग को प्रभावित हो रहा था। यही नहीं बोयसन को पांच साल की उम्र में डायबिटिज़ होने के कारण किडनी और पैंक्रियाज़ का ट्रांसप्लांट करना था। रोगी को उपचार के तहत किडनी ओर पैंक्रियाज़ के बचाव की दवा दी जा रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -