डॉक्टरों को जेनेरिक दवाएं लिखने का आदेश, वर्ना होगी कार्रवाई
डॉक्टरों को जेनेरिक दवाएं लिखने का आदेश, वर्ना होगी कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई ) ने देश भर के डॉक्टरों को सिर्फ जेनेरिक दवाएं लिखने का आदेश दिया है. जो भी डॉक्टर इस आदेश का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.साथ ही लिखी गई दवाइयां केपिटल अक्षर में लिखने के भी निर्देश दिए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि एमसीआई की ओर से शुक्रवार को मेडिकल कॉलेजों के सभी डीन, प्रधानाध्यापक, विभिन्न अस्पतालों के डॉयरेक्टर्स और सभी राज्यों के मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष को जारी परिपत्र में कहा गया है कि अगर डॉक्टर पर्ची  पर जेनेरिक और सस्ती दवा नहीं लिखते हैं, तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. डॉक्टर को आवश्यक गाइड लाइन का पालन करना ही होगा.डॉक्टर को आवश्यक गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते अपने गुजरात दौरे में कहा था कि देश के डॉक्टर जेनेरिक दवा ही लिखें. उन्होंने इसके लिए जल्द ही कानून बनाने की बात कही थी. इसके लिए स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव मनोज झलानी ने देश के सभी राज्यों के अपर मुख्य सचिव और सचिवों को आदेश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि डॉक्टर मरीजों को जेनरिक दवाएं ही लिखें. साथ ही दवाओं के नाम कैपिटल लेटर में लिखें.

यह भी देखें

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग-डिस्ट्रिक्ट एंटोमोलोजिस्ट पदों पर होगी भर्ती

घरेलु इलाज से भी ठीक हो जाता है हाइड्रोसील

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -