बड़ा OK-OK कहते हो लेकिन उसका मतलब और इतिहास जानते हो?
बड़ा OK-OK कहते हो लेकिन उसका मतलब और इतिहास जानते हो?
Share:

अगर कोई आपसे कहता है- 'ये काम कर दो' और वह आपका करीबी होता है तो आप उसे कहते हैं ok। वैसे ok तो आजकल हम बात-बात पर कहने लगे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ओके का मतलब क्या है और कैसे हुई थी यह बोलने की शुरुआत। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल OK का मतलब है, 'Olla Kalla'। यह एक ग्रीक शब्‍द है, जिसका मतलब होता है All correct। आप सभी को बता दें कि OK शब्‍द का जन्‍म 182 साल पहले हुआ। इस शब्द की शुरुआत अमेरिकी पत्रकार चार्ल्‍स गोर्डोन ग्रीन के दफ्तर से हुई थी।

जी दरअसल साल 1839 में लेखक जानबूझकर शब्‍दों को बदल देते थे और प्‍लेफुल एब्रीविएशंस का इस्‍तेमाल करते थे। ऐसे में OK का इस्‍तेमाल सबसे पहले “Oll Korrect” के एब्रीविएशन के तौर पर किया गया। यह ग्रामर पर एक व्‍यंगात्‍मक लेख था और बोस्‍टन मॉर्निंग पोस्‍ट में साल 1839 में छपा था। इस ट्रेंड ने बाद में OW जैसे शब्‍द भी इस्‍तेमाल में आए। आपको बता दें कि OW का मतलब भी "oll wright" या all right ही होता था। इस शब्द के बाद OK का इस्‍तेमाल इलेक्‍शन स्‍लोगन के तौर पर किया गया। वहीं साल 1840 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति Martin Van Buren के री- इलेक्‍शन कैम्‍पेन में जब ओके शब्‍द का इस्‍तेमाल किया गया और उसी के बाद यह शब्द पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया।

उस दौरान न्‍यूयॉर्क के किंडरहुक में पैदा हुए Van Buren का निकनेम Old Kinderhook" था और उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों में "OK" का इस्‍तेमाल किया और पूरे देश में “OK Clubs” बनाए गए। अंत में ओके एक डबल मीनिंग वर्ड बन गया। यह रहे Old Kinderhook और All Correct।

ग्रेजुएशन पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, मिलेगा आकर्षक वेतन

दो दिन में ही उतर गया ममता बनर्जी का प्लास्टर, सोशल मीडिया पर लोग बोले- ''चमत्कार''

खंडवा के भाजपा विधायक देवेंद्र वर्मा हुए कोरोना पॉजिटिव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -