क्या आप जानते है हाइब्रिड कारें देती हैं ज्यादा माइलेज...
क्या आप जानते है हाइब्रिड कारें देती हैं ज्यादा माइलेज...
Share:

कई कार कंपनियां अब हाइब्रिड कारों पर काम करती हुई नज़र आ रही है. बाजार में कई हाइब्रिड कारें पेश भी की जा चुकी हैं और लोग इन्हें पसंद भी कर रहे हैं. इसका सबसे सामान्य वजह है कि हाइब्रिड कारों का माइलेज अन्य आम कारों के मुकाबले  अधिक होता है, जिसकी वजह से ग्राहकों के लिए इन्हें चलाना अधिक किफायती हो सकता है. हालांकि, हाइब्रिड कारों में सिर्फ यह एक ही खासियत नहीं मिलती है. यह कारें और भी कई खासियतों वाली होती हैं. ऐसे में  यदि आप कोई हाइब्रिड कार खरीदने के बारें में सोच रहे है तो चलिए पहले आपको इनकी अन्य खूबियों के बारे में बताते हैं.

बेहतर पिकअप: हाइब्रिड कारों का पिकअप अन्य आम कारों के मुकाबले बेहतर हो रहा है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जिसमे इलेक्ट्रिक मोटर का सपोर्ट भी मिल जाता है जबकि आम कारों में सिर्फ इंजन होता है, जो पेट्रोल या डीजल पर काम कर रहा है. हाइब्रिड कारों में इंजन को सपोर्ट करने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर भी होता है.

ज्यादा माइलेज: यह तो सभी जानते हैं कि हाइब्रिड कारें आम कारों की तुलना में अधिक माइलेज देती हैं.  जिसके कारण भी कार में मौजूद बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर है, जो इंजन को रन करने में सपोर्ट प्रदान करता है और इंजन आसानी से रन कर पाता है. ऐसे में जाहिर है कि माइलेज बढ़ जाता है क्योंकि इससे इंजन का लोड कम हो जाता है.

कम प्रदूषण: बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर होने  की वजह से हाइब्रिड कारों के इंजन को अधिक इंधन दहन की आवश्यकता नहीं होती, जिससे कार कम प्रदूषण करती है. इन कारों से होने वाले प्रदूषण की मात्रा कम होती है. हालांकि, हाइब्रिड कारों का मूल्य आम कारों से ज्यादा होती है.

बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर: हाइब्रिड कारों में इंजन की सपोर्ट के लिए इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जा रही है, जो बैटरी से चलती है. हालांकि, बैटरी और मोटर की क्षमता बहुत कम होती है लेकिन यह फ्यूल इंजन के साथ काम करती हैं और कार को एक्स्ट्रा पावर सपोर्ट प्रदान कर रही है.

बढ़ा झटका! अप्रैल से बढ़ने जा रहे हैं सभी वाहनों के दाम, अभी कर ले बुकिंग

Honda दे रहा है अब तक की सबसे सस्ती बाइक खरीदने का मौका

Ertiga और Carens को कड़ी टक्कर देने आ रही हुंडई ये कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -