क्या आप भी पाना चाहते है अभी वेतन तो ये है कुछ खास विकल्प

हर व्यक्ति तो यही चाहता है की यदि वह किसी कंपनी में काम करता है तो उसे अच्छी सैलरी मिले,कई बार सैलरी काम मिलने की वजह से भी लोग जॉब चेंज या कंपनी चेंज कर देते है। इसमें स्वयं को ही समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।यदि आप एक अच्छी जॉब पर अच्छी सैलरी चाहते है तो नहस दिए गए सब्जेक्ट में बनाए अपना करियर -

सॉफ्टवेयर क्रिएटर- सॉफ्टवेयर क्रिएटर का काम सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट के निर्माण से जुड़ा होता है। अगर आप तकनीक के क्षेत्र में कुछ नया और अलग करने के इच्छुक हैं तो इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। इस प्रोफेशन में क्रिएटिव समस्याओं से आपको जूझना पड़ेगा। इस फील्ड में जाने के लिए आपको कंप्यूटर का एक्सपर्ट होना पड़ेगा। कोडिंग-डिकोडिंग, प्रोग्रामिंग एंड डिजाइनिंग के अलावे आपके पास मैनेजमेंट के अच्छी स्किल्स भी होनी चाहिए।

वेब डिजाइनर- अगर आपको पेज फॉर्मेट, मल्टीपल कलर कॉबिनेशन, ध्यान खींचने वाली तस्वीरों से खेलने में मजा आता है तो यह फील्ड आपके लिए है। इसमें जॉब के अनगिनत मौके आपको मिलेंगे। इस क्षेत्र में मुख्य रूप से आपको वेबसाइट क्रिएटिंग जॉब करनी पड़ सकती है। इस फील्ड में वो लोग बहुत जल्दी सक्सेस पा सकते हैं, जिनके पास विजुअल और वर्ड  कंपोजिशन की अद्भुत क्षमता है।

इंवेस्टमेंट बैंकर- यह ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको काफी मेहनत करनी होगी। मेहनत करने के साथ-साथ आपके पास स्टॉक मार्केट, फाइनांस, इंवेस्टमेंट ट्रेड की अच्छी समझ होनी भी जरूरी है। इन सब चीजों के अलावा आपके पास बेस्ट कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होनी चाहिए, तभी आप अपने क्लाइंट को संतुष्ट कर पाएंगे। इस फील्ड में आपको मुख्य रूप से मार्केट रिसर्च, डेटा एनालिसिस के काम रोजाना करने होते हैं।

मैनेजमेंट कंसल्टेंट- इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कॉरपोरेट प्रोब्लम सॉल्विंग स्किल्स और बेहतर कम्यूनिकेशन पावर होनी जरूरी हैं। बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपके पास हमेशा यूनिक आइडिया होना चाहिए। इस फील्ड में जाने के लिए आपके पास बिजनेस मैनेजमेंट से बैचलर डिग्री या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री होनी जरूरी है। अगर आपके पास इन डिग्रियों के अलावा एमबीए की डिग्री होगी तो आप और भी बेहतर नौकरी पा सकेंगे।

इंजीनियर- इंजीनियर के बड़े लेवल के एग्जाम क्रैक करना थोड़ा सा कठिन हो सकता है, मगर इसे क्रैक करने के बाद आपकी दुनिया ही बदल जाती है। खासकर के जब आप केमिकल इंजीनियरिंग, मकेनिकल इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढा़ई करते हों। इस फील्ड में जॉब के मौकों के अलावा मोटी सैलरी के सबसे ज्यादा चांस हैं।

बुजुर्ग महिला को हेड कांस्टेबल ने मारी लात, और फिर...

लोकायुक्त उज्जैन की बड़ी कार्रवाई, पंचायत सचिव को 10 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

राजस्थान: कारोबारी की दिनदहाड़े हत्या, बदमाशों ने लाठी-डंडों से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -