क्या आपको भी बार बार होते है बालतोड़ तो इस तरह करें इलाज

कभी कभी छोटी सी लगने वाली चीज भी आपको बहुत ज्यादा तकलीफ दे सकती है। जी हां आपने हमेशा ही देखा होगा कि अगर शरीर का बाल खींच के टूट जाए तो वहाँ एक छोटी सी फुंसी हो जाती है जो बाद में काफी बड़ी हो जाती है। इस तकलीफ को बालतोड़ के नाम से जाना जाता है। ऐसी स्थिति में काफी दर्द सहन करना पड़ता है। आज हम आपको बालतोड़ से निजात पाने के कुछ उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

देसी घी में 1 चम्मच मैदा मिलाकर उसे आग में पका लें और इसका पेस्ट बन जाने पर सोते समय बालतोड़ वाली जगह पर बांध लें। दो दिनों के भीतर ही बालतोड़ ठीक हो जाता है। हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर उसे हल्का गरम कर लें और इसे बालतोड़ वाली जगह पर लगाने से शीध्र लाभ मिलता है। पीपल की छाल को पानी के साथ मिलाकर घिस लें और इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाते रहने से थोड़े ही दिनों में बालतोड़ से निजात मिल जाता है। शुरूआत में बालतोड़ होने पर गेहूं के 15 दानों को चबाकर उसका लेप को बालतोड़ वाली जगह पर लगाने से बाल तोड़ जल्द ठीक हो जाता है। या फिर नीम के पत्तों को पीसकर लगाने से भी बालतोड़ में राहत मिलती है।

मैदे में रूई को 15 से 20 मिनट तक भिगों लें और रूई को निचोड़कर बालतोड़ वाली जगह पर बांधने से 3 दिनों में ही यह रोग ठीक हो जाता है। बालतोड़ वाली जगह को हल्का सा दबाने से उसकी कील निकाल लें। यह थोड़ा सा दर्द जरूर करता है लेकिन आसानी से कील निकल जाती है। फिर उस जगह हल्दी को लगा लें। पीसी हुई मेंहदी भिगोकर उसे बालतोड़ के स्थान पर गाढ़ा-गाढ़ा लेप सुबह और रात को लगाने से बालतोड़ शीघ्र ही ठीक हो जाता है।

क्या आपके दांतों से भी आता है खून तो इस तरह करें उपचार

नहीं जानते होंगे आप निम्बू के ये अलग अलग फायदे

घर की साफ़- सफाई में बहुत काम आता है टूथपेस्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -