नहीं जानते होंगे आप निम्बू के ये अलग अलग फायदे

इस बारें में हम सभी को पता है कि  नींबू  में विटामिन सी पाया जाता है, जो कई तरह से लाभदायक भी होता है, लेकिन कई बार हम  नींबू  का इस्तेमाल खाने के अलावा अन्य कई चीजों में भी करते है, कई बार तो  नींबू  का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाते है, इस घरेलू तरीके के बारें में आज हम आपो बताने जा रहे है, तो चलिए जानते है.... 

1-जब हम लोग सेब को काटकर कुछ देर के लिए रख देते है तो वह थोड़ी देर बाद ही काला पड़ जाता है. ऐसे में सेब को दो हिस्सों में काटकर उसपर नींबू का रस लगा दें. ऐसा करने से सेब काला नहीं पड़ेगा. 

2-आपने अक्सर देखा होगा कि च्कुंदर को काटने से उसका रंग हाथों पर लग जाता है और वह जल्दी से छुटता नहीं. ऐसे में एक बाउल लेकर उसमें पानी डाल लें. अपने हाथों पर हैंड वॉश लगाकर पानी में डुबों लें और उसके बाद हाथों पर नींबू रगड़ लें. नींबू रगड़ने के बाद दोबारा से हाथों को पानी में डालकर साफ कर लें. 

3-एक कटोरी में नींबू के छिलके काट कर रख दें. अब इस कटोरी को माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए रख दें. ऐसा करने से नींबू के अस से माइक्रोवेव में भाप बन जाएंगी. इसके बाद कटोरी को बाहर निकाल किसी कपड़े के साथ माइक्रोवेव की सफाई करें. 

4-एक कटोरी में नींबू का रस लेकर उसमें 1 चम्मच सोडा डाल दें और अच्छे से मिलाएं. अब इस मिक्चर में कॉटन डालकर भिगो लें और इसको अपनी कोहनियों पर रगड़े. ऐसा करने से एल्बोस सॉफ्ट होगें. 

अब घरेलु उपचार करके पाएं पेटदर्द से निजात

अब पीपल के पत्तों से करें अस्थमा जैसी बीमारी का इलाज

क्या आपकी भी कलाई में है दर्द तो अपनाएं ये तरीका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -