क्या आपका भी गर्मी में बार-बार खराब हो जाता है पेट? तो अपनाएं ये उपाय
क्या आपका भी गर्मी में बार-बार खराब हो जाता है पेट? तो अपनाएं ये उपाय
Share:

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में शरीर की गर्मी बढ़ने के कारण पाचन संबंधी समस्याएं काफी आम हो जाती हैं। इस मौसम में खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और मसालेदार या तैलीय भोजन पेट खराब कर सकता है। विशेष रूप से, ये खाद्य पदार्थ पेट में जलन पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ लोगों को इस दौरान अधिक बार कब्ज, अपच, मतली, सूजन और यहां तक कि दस्त का अनुभव हो सकता है। अपने पाचन स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्क रहना आवश्यक है। यदि आपका पेट खराब है, तो कुछ खाद्य पदार्थों से बचना आवश्यक है और इस दौरान आप क्या खाते हैं उस पर ध्यान दें। यहां कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों के नाम दिए गए हैं जो पेट खराब होने पर आपकी स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपके पेट को राहत मिल सकती है और असुविधा कम हो सकती है।

केला (Banana)
केला में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो की पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यदि आपका पेट खराब है, तो केले का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

अदरक (Ginger)
अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो पेट की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती हैं। अदरक का सेवन गर्मी के मौसम में पेट को ठंडक प्रदान कर सकता है।

आलू (Potato)
आलू में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है। सादा आलू पकाकर खाना बेहतर होता है, क्योंकि मसाले और तेल से बनी चीज़ें अधिक अस्वस्थ हो सकती हैं।

अलसी के बीज (Flax seeds)
अलसी के बीज पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व और लुब्रिकेंट पेट को आराम पहुंचाते हैं।

पुदीना (Peppermint)
पुदीना पेट की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। पेपरमिंट ऑयल कैप्सूल या ताजा पुदीना का सेवन करने से पेट की सूजन और दर्द में राहत मिल सकती है।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपने पेट को आराम पहुंचा सकते हैं और पेट संबंधी समस्याओं को कम कर सकते हैं। ध्यान दें कि हर व्यक्ति की समस्या अलग हो सकती है, इसलिए अगर समस्या बनी रहे तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा।

नवरात्रि में आसानी से कम कर पाएंगे वजन, जानिए कैसे?

गर्मी में स्किन रैशेज और घमौरियां नहीं करेंगे परेशान, बस अपनाएं ये उपाय

सेहत का आईना हैं हाथ, उभरी हुई नसें देती हैं चेतावनी, जानें वजह और इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -