क्या आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी? तो हो जाएं सावधान, वरना...
क्या आप भी पीते है फ्रिज का ठंडा पानी? तो हो जाएं सावधान, वरना...
Share:

चिलचिलाती गर्मी में घर लौटने के बाद फ्रिज से एक ठंडा गिलास पानी लेने के लिए दौड़ना एक आम आदत है। हालाँकि, अनजाने में यह आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुँचा सकती है। जबकि बर्फीला पानी आपकी प्यास तुरंत बुझा सकता है, लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी सेहत पर असर डाल सकता है।

पाचन संबंधी परेशानी:
आयुर्वेद के अनुसार ठंडे पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। इससे एसिडिटी, कब्ज, मतली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में बाधा डालता है, अग्नि (पाचन अग्नि) पर प्रभाव डालता है। शोध से पता चलता है कि ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, जिससे पाचन संबंधी असुविधा होती है।

हृदय स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ:
फ्रिज के ठंडे पानी के अत्यधिक सेवन से हृदय गति कम हो सकती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करता है, जो अनैच्छिक शारीरिक कार्यों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। अधिक सेवन से यह तंत्रिका प्रभावित होती है, जिससे हृदय गति कम हो जाती है।

सिरदर्द:
तेज़ धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन मस्तिष्क की नसों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। ठंडा पानी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जिससे मस्तिष्क पर असर पड़ता है और सिरदर्द शुरू हो जाता है, विशेष रूप से साइनस पीड़ितों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है।

भार बढ़ना:
यदि वजन नियंत्रण चिंता का विषय है, तो ठंडे पानी की लालसा से बचना आवश्यक है। ठंडा पानी शरीर के लिए वसा को जलाना कठिन बना देता है, जिससे वे सख्त हो जाती हैं। नतीजतन, अतिरिक्त वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

गले में जलन:
फ्रिज के ठंडे पानी का अधिक सेवन करने से कफ के उत्पादन में वृद्धि के कारण गले में जलन हो सकती है। भोजन के बाद ठंडा पानी पीने से सांस लेने के मार्ग में बाधा आ सकती है, जिससे गले में जलन, कफ, सर्दी और सूजन हो सकती है।

निष्कर्षतः, हालाँकि फ्रिज का ठंडा पानी ताज़ा लग सकता है, लेकिन स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। कमरे के तापमान पर या थोड़ा ठंडा पानी चुनना लंबे समय में एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।

भाषण देते वक़्त अचानक मंच पर बेहोश होकर गिरे नितिन गडकरी, जानिए अब कैसा है हाल?

ये आदतें बनती है रिश्ते में ब्रेकअप का कारण, आज ही छोड़े

गर्मियों में चबाना शुरू करें ये छोटी हरी पत्तियां, वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक में मिलेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -