क्या आपको भी नहीं लगती है भूख, तो अपनाएं ये तरीका

अदरक का उपयोग लगभग सभी किचन के बहुत से कार्यों में किया जाता है, यह हमारे खाने के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देता है. ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद ही लाभदायक होता है. अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिंस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते है.  जिसके अतिरिक्त अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों की मात्रा भी बहुत पाई जाती है. आज हम आपको अदरक के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके उपयोग से आप सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करें. ऐसा करने से आपको सर्दी खांसी और गले की खराश की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- भूख ना लगने की समस्या में अदरक के टुकड़ों को नमक के साथ मिलाकर दिन में 1 बार खाएं. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- पेट के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अदरक का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. अगर आपको एसिडिटी, खट्टी डकार या कब्ज की समस्या है तो अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू के रस के साथ मिलाकर खाएं. 

4- अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है तो अदरक को पीसकर इसमें थोड़ा सा कपूर मिला लें. अब इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से आराम मिल जाएगा.

घरेलु इलाज़ से मिलेगा चिकेन पॉक्स की बीमारी से निजात

घरेलु तरीके अपनाकर घटाएं अपना वजन

अब पसीने की दुर्गन्ध से पाएं निजात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -