दिवाली पर जरूर करें ये टोटका, कभी नहीं होगी धन की कमी
दिवाली पर जरूर करें ये टोटका, कभी नहीं होगी धन की कमी
Share:

12 नवंबर को देशभर में धूमधाम के साथ दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। जीवन में सुख-समृद्धि पाने की कामना के लिए रोशनी के पर्व दीपावली पर मां लक्ष्मी एवं प्रभु श्री गणेश की विशेष रूप से पूजा आराधना करने का विधान होता है। दीपोत्सव का पर्व निरंतर 5 दिनों तक चलता है। धनतेरस के साथ दिवाली का 5 दिनों तक चलने वाला पर्व शुरू हो जाता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, दिवाली की रात को मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं तथा घर-घर जाकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं। दिवाली का रात को प्रदोष काल के शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है। मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के साथ दिवाली पर कई प्रकार के उपाय किए जाते हैं जिससे जीवन में तरक्की, सुख-शांति और वैभव बना रहे। दिवाली की रात को आप भी कुछ अचूक और सरल उपाय करके हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा हासिल कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं दिवाली की रात को कौन-कौन से उपाय करने चाहिए। 

दीपावली के 5 उपाय
* दिवाली के दिन प्रातः जल्दी उठें तथा स्नान करके सबसे पहले सूर्यदेव को जल चढ़ाएं। फिर इसके बाद माता लक्ष्मी के मंदिर जाएं तथा सुगंधित गुलाब अर्पित करते हुए धूप जलाएं। इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन प्राप्ति के नए अवसर प्राप्त होंगे।
* धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, मां लक्ष्मी को गन्ना बहुत ही प्रिय होता है। ऐसे में दिवाली की सुबह गन्ना लाएं तथा रात को लक्ष्मी पूजन के दौरान मां को चढ़ाएं। इस उपाय से जीवन में सुख-समृद्धि और भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी। 
* मां लक्ष्मी को गोमती चक्र बहुत ही प्रिय होता है। ऐसे में दिवाली की रात को 9 गोमती चक्र की पूजा मां लक्ष्मी के साथ करें फिर इसे अपनी तिजोरी में रख लें। इस उपाय से जीवन में सुख-समृद्धि और धन संपदा हासिल होंगी।
* जिन लोगों के पास अधिक धन नहीं टिक पाता है वे लोग नरक चतुर्दशी के दिन चंदन, गुलाब का फूल तथा रोली को लाल कपड़े में बांधकर इसे अपनी तिजोरी में रख लें। इस उपाय से जीवन में धन की कोई कमी नहीं रहती है। 
* धनतेरस से लेकर भाईदूज तक शुद्ध देसी घी का दीपक सुबह-शाम घर के पूजा स्थल एवं तुलसीजी के पास जरूर जलाना चाहिए।

नरक चतुर्दशी के दिन जरूर करें ये काम

आखिर क्यों मनाई जाती है धनतेरस? यहाँ जानिए इससे जुड़ी पौराणिक कथा

धनतेरस के दिन करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, हो जाएंगे धनवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -