सावन में करें यह उपाय,भगवान शिव होंगे प्रसन्न
सावन में करें यह उपाय,भगवान शिव होंगे प्रसन्न
Share:

भगवान शिव को समर्पित सावन को सनातन धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है। यह विशेष रूप से भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए समर्पित महीना है। इस महीने के दौरान भोलेनाथ की पूजा और अनुष्ठान करने से व्यक्ति जीवन में हमेशा आनंद और प्रचुरता का अनुभव कर सकता है। यह अवधि शिव को प्रसन्न करने के लिए अत्यंत शुभ मानी जाती है। आज हम आपको वह उपाय बताने जा रहे है जिससे सावन में भोलेनाथ को प्रसन्न किया जा सके।

सावन के महीने में शिवलिंग पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर 11 और 21 बिल्व पत्र चढ़ाने की प्रथा है। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

वैवाहिक समस्याओं के समाधान के लिए भी सावन का महीना बेहद शुभ माना जाता है। इस माह में पति-पत्नी को साथ में भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह अनुष्ठान उनके वैवाहिक जीवन की सभी समस्याओं को हल कर सकता है और उनके तनावपूर्ण रिश्ते को सौहार्दपूर्ण रिश्ते में बदल सकता है।

अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आपके पास सावन के महीने में कुछ खास कदम उठाने का विकल्प है। सावन के सोमवार को अनार के रस से भोलेनाथ का अभिषेक करने से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाती है। भगवान शिव और माता पार्वती को केसर से बनी खीर का भोग लगाने से जीवन में धन का निरंतर प्रवाह बना रहता है।

अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए सावन के महीने में रोज सुबह गौमूत्र छिड़कें और अगर आपको लगता है कि नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर गई है तो धूप जला लें।

नौकरी और बिजनेस में तरक्की पाने के लिए सावन के महीने में किसी भी सोमवार को मां पार्वती को चांदी की पायल चढ़ाने की सलाह दी जाती है। यह भाव उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने में सहायक होता है।

जानिए आखिर क्यों गणेश जी की पूजा में नहीं किया जाता है तुलसी का प्रयोग?

माता लक्ष्मी ने क्रोधित हो कर छोड़ दिया था स्वर्ग, जानिए क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा

अनामिका ऊँगली से ही क्यों लगाया जाता है तिलक, जानिए कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -