दीवाली की रात करें ये उपाय, कुछ ही देर में होगा धनलाभ
दीवाली की रात करें ये उपाय, कुछ ही देर में होगा धनलाभ
Share:

देश के सभी त्योहारों में दीपावली की सबसे अधिक अहमियत है। इस दिन शुभ मुहूर्त में उचित विधि-विधान से लक्ष्मी का पूजन करने पर अगली दीपावली तक के लिए लक्ष्मी कृपा से घर में धन तथा धान्य की कमी नहीं आती है। साथ-साथ शास्त्रों में बताए टोने-टोटके के उपायों से भी बेहद शीघ्र ही लक्ष्मी जी को खुश किया जा सकता है। लक्ष्मी कृपा पाने के लिए ज्योतिषियों के बताए 11 उपाय यहां दिए जा रहे हैं, इन्हें सभी राशियों के व्यक्ति कर सकते हैं। इनमें से कोई भी एक या ज्यादा उपाय करने से दरिद्रता दूर होकर सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है।

1. दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के पश्चात् घर के सभी कमरों में शंख तथा घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की नेगेटिव ऊर्जा और दरिद्रता बाहर चली जाती है। मां लक्ष्मी घर में आती हैं।
2. दीपावली पर तेल का दीया जलाएं तथा दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की पूजा करें। किसी मंदिर हनुमान मंदिर जाकर ऐसा दीया भी लगा सकते हैं।
3. किसी शिव मंदिर जाएं तथा वहां शिवलिंग पर अक्षत मतलब चावल चढ़ाएं। याद रहें सभी चावल पुरे होने चाहिए। खंडित चावल शिवलिंग पर चढ़ाना नहीं चाहिए।
4. दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए। ये कौडिय़ा पूजन में रखने से महालक्ष्मी बेहद ही शीघ्र खुश होती हैं। आपकी धन संबंधी सभी दिक्कतें समाप्त हो जाएंगी।
5. लक्ष्मी पूजन के वक़्त हल्दी की गांठ भी साथ रखें। पूजन पूर्ण होने पर हल्दी की गांठ को घर में उस जगह पर रखें, जहां धन रखा जाता है।
6. दीपावली के दिन झाड़ू जरूर क्रय करना चाहिए। पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से करें। जब झाड़ू का काम न हो तो उसे छिपाकर रखना चाहिए।
7. दीपावली के दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। अगर आपके घर के आसपास कहीं महालक्ष्मी का मंदिर हो तो वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें।
8. इस दिन अमावस्या रहती है तथा इस तिथि पर पीपल के पेड़ को जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने पर शनि के दोष तथा कालसर्प दोष ख़त्म हो जाते हैं।
9. दीपावली पर लक्ष्मी का पूजन करने के लिए स्थिर लग्न श्रेष्ठ माना जाता है। इस लग्न में पूजा करने पर महालक्ष्मी स्थाई रूप से घर में निवास करती हैं। पूजा में लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र तथा श्रीयंत्र रखना चाहिए। अगर स्फटिक का श्रीयंत्र हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है।
10. अपने घर के आसपास किसी पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का दीया जलाएं। यह उपाय दीपावली की रात में किया जाना चाहिए। ध्यान रखें दीया लगाकर चुपचाप अपने घर लौट आए, वापिस पलटकर न देखें।
11. दीपावली की रात लक्ष्मी पूजा करते वक़्त एक थोड़ा बड़ा घी का दीया जलाएं, जिसमें नौ बत्तियां लगाई जा सके। सभी 9 बत्तियां जलाएं तथा लक्ष्मी पूजा करें।

सबरीमाला तीर्थयात्रियों को तमिलनाडु सरकार ने दिया ये निर्देश

जानिए किस दिन की जाती है यमराज की पूजा

जानिए हिन्दू धर्म में गाय का महत्त्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -