हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये 5 कार्य, प्रसन्न होंगे बजरंगबली
हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये 5 कार्य, प्रसन्न होंगे बजरंगबली
Share:

प्रत्येक वर्ष चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। हालांकि, हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है क्योंकि बजरंगबली आज भी पृथ्वी पर सशरीर मौजूद हैं। मान्यता है कि आज भी वह हम सभी के आस-पास मौजूद हैं तथा हर समस्या से हमें बचाते हैं। वहीं इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। हनुमान जन्मोत्सव के दिन प्रभु श्री राम की पूजा करने का भी विधान है। मान्यता है कि उनकी पूजा के बिना हनुमान जी की आराधना अधूरी है। इसी बीच कुछ अहम कार्यों को करने का भी महत्व है। जिन्हें करने से न सिर्फ हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, बल्कि जीवन के संकट भी टल जाते हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि, हनुमान जन्मोत्सव के दिन कौन से काम करने चाहिए।

चोला चढ़ाएं
हनुमान जन्मोत्सव के शुभ मौके पर हनुमान जी को सिंदूर और चोला चढ़ाएं। मान्यता है कि इस दिन चोला चढ़ाने से जीवन के संकट टल जाते हैं। साथ ही हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं।

आटे का दीपक
हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा के चलते हनुमान जी के सामने आटे का दीपक जलाएं। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति प्राप्त हो सकती है।

पान का बीड़ा
हनुमान जन्मोत्सव के दिन मंदिर में पूजा-पाठ के बाद हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं। ऐसा करने से हनुमान जी को प्रसन्न  कर सकते हैं।

ध्वज चढ़ाना
बजरंगबली जी को केसरिया रंग का ध्वज चढ़ाना शुभ होता है। आप इस बार बजरंगबली जी को जन्मोत्सव पर ध्वज चढ़ा सकते है। ऐसा करने से आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है।

राम नाम चढ़ाएं
बजरंगबली जी को राम नाम कितना प्रिय है, यह तो सभी जानते हैं। इसलिए उनकी पूजा के चलते हमेशा राम नाम चढ़ाना चाहिए। आप भी इस दिन पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल तथा सिन्दूर से 'राम' नाम लिखें। बाद में उसे बजरंगबली जी को चढ़ा दें। 

हनुमान जन्मोत्सव पर बन रहे है कई शुभ संयोग, इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य

आखिर क्यों साल में दो बार क्यों मनाया जाता है हनुमान जन्मोत्सव?

23 या 24 अप्रैल... कब है हनुमान जन्मोत्सव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -