23 या 24 अप्रैल... कब है हनुमान जन्मोत्सव?
23 या 24 अप्रैल... कब है हनुमान जन्मोत्सव?
Share:

हनुमान जन्मोत्सव चैत्र महीने में मनाया जाता है. बजरंगबली के भक्त इस दिन हनुुमान जी को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा, पाठ करते हैं. ऐसे में आइये आपको बताते है हनुमान जयंती 23 या 24 अप्रैल कब है. श्रीराम भक्त हनुमान के जन्म को उत्तर एवं दक्षिण भारत में दो तिथियां मानी गई हैं. पहला चैत्र मास तथा दूसरा कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की तिथि. इस बार चैत्र माह में हनुमान जन्मोत्सव की तारीख को लेकर असमंजस में बना हुआ है.

हनुमान जन्मोत्सव 23 या 24 अप्रैल 2024? 
पंचांग के मुताबिक, चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024 को प्रातः 03.25 मिनट पर शुरू होगी तथा अगले दिन 24 अप्रैल 2024 को प्रातः 05.18 मिनट पर इसका समापन होगा.
हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाया जाएगा. इस पूरे दिन पूर्णिमा तिथि रहेगी. कहा जाता है कि हनुमान जन्मोत्सव यदि हफ्ते में मंगलवार या फिर शनिवार के दिन पड़ती है तो इसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है. क्योंकि हनुमान जी मंगलवार के दिन ही जन्में थे.

हनुमान जन्मोत्सव पूजा मुहूर्त:-
हनुमान पूजा का समय (सुबह) - सुबह 09.03 - दोपहर 01.58
पूजा का समय (रात) - रात 08.14 - रात 09.35
हनुमान जन्मोत्सव पर क्या करें

कलयुग में हनुमान जी की पूजा प्रत्यक्ष देवता के रूप में होती है, यानी इनकी पूजा का फल जल्दी प्राप्त हो जाता है. हनुमान जन्मोत्सव के दिन प्रातः स्नान आदि करने के पश्चात् बरगद के वृक्ष का एक पत्ता ले लें तथा इसे अच्छे से साफ कर लें. फिर पत्ते को भगवान हनुमान के सामने रख दें. पूजा करें तथा उसके पश्चात् इस पत्ते पर केसर से प्रभु श्री राम का नाम लिखें. पूजा समाप्त होने के बाद इस पत्ते को अपने पर्स में या फिर पैसा रखने वाली जगह पर रख दें.

कब है महावीर जयंती? जानिए दिनांक और महत्व

राम नवमी पर बेहद शुभ है हवन करना, जानिए शुभ मुहूर्त ओर विधि

राम नवमी पर इस मुहूर्त पर करें कन्या पूजन, जानिए विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -