ये बीमारियां होने पर न ले नींबू पानी
ये बीमारियां होने पर न ले नींबू पानी
Share:

वैसे तो नींबू पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, किन्तु कई परिस्थितियों में यह नुकसानदायक साबित होता है. डॉक्टर्स कहते है सभी को नींबू पानी फायदा नहीं करता है. जिन्हें लिवर और किडनी में प्रॉब्लम है, वह नींबू पानी न ले. इसमें मौजूद ऑक्सलेट क्रिस्टल के रूप में जमकर कैल्शियम अब्जॉर्ब्शन को प्रभावित करके किडनी स्टोन बना सकते है.

जिनको हड्डियों में समस्या है वह भी नींबू पानी का सेवन न करे, इसको पीने से अधिक यूरिन आता है. जिससे कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर भी निकल सकता है और हड्डिया भी कमजोर हो जाती है. जिन लोगो को एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, वह नींबू पानी न पिए, क्योकि यह एसिडिक होता है. इसे ज्यादा पीने से एसिडिटी, हार्टबर्न जैसी शिकायत हो सकती है. जिन्हें पेट में अल्सर की समस्या होती है, उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. नींबू पानी एसिडिक होने से पेप्टिक अल्सर में नुकसान पंहुचा सकता है. इससे दर्द और जलन हो सकती है.

नींबू पानी ज्यादा पीने से दांतो का एनामल कमजोर हो जाता है, इससे दांत टूट सकते है. यदि यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है तब भी नींबू पानी न पिए. इससे यूरिन बार-बार आने की समस्या शुरू हो जाती है. जिन्हें कफ-पित्त की समस्या है, वह भी नींबू पानी न पिए. इससे तकलीफ बढ़ जाती है.

ये भी पढ़े 

खाने में करें काली मिर्च का इस्तेमाल, होंगे ये फायदे

इन आहार को लेने से शरीर में आती है दुर्गंध

निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करें जोड़ो के दर्द में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -