घर में इन 2 जगहों पर भूलकर भी ना लगाएं शीशा, वरना हो जाएंगे कंगाल
घर में इन 2 जगहों पर भूलकर भी ना लगाएं शीशा, वरना हो जाएंगे कंगाल
Share:

दर्पण के सामने स्वयं को सजाना एक सार्वभौमिक आनंद है, और इसलिए, हर घर में कम से कम एक दर्पण होना आवश्यक माना जाता है। हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि गलत स्थानों पर दर्पण लगाने से घर में वास्तु दोष या नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी दर्पण को दो विशिष्ट दिशाओं में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे वित्तीय परेशानियां और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

वास्तु शास्त्र में पश्चिम दिशा में दर्पण न लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन की कमी होती है। इसी तरह, दक्षिण दिशा में दर्पण लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह वित्तीय स्थिरता को रोकता है। इसके बजाय, दर्पण को रणनीतिक रूप से पूर्व या उत्तर दिशा में रखा जाना चाहिए, क्योंकि इन्हें वास्तु सिद्धांतों के अनुसार शुभ माना जाता है।

इसके अलावा, दर्पण का आकार और प्रकार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सर्वोत्तम वास्तु अनुपालन के लिए गोलाकार या अंडाकार आकार का दर्पण, जैसे चकोर या गोलाकर दर्पण, रखने की सलाह दी जाती है। ब्रह्मा, विष्णु और महेश की त्रिमूर्ति का प्रतीक त्रिकोणीय दर्पण के खिलाफ सलाह दी जाती है। रंगीन दर्पणों की तुलना में साधारण और सादे दर्पणों को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि रंगीन दर्पण घर की शांति और सद्भाव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

गलत दिशा में दर्पण लगाने से संभावित रूप से वित्तीय कठिनाइयों और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। धन और वित्तीय स्थिरता पर उनके नकारात्मक प्रभाव के कारण, विशेष रूप से पश्चिम और दक्षिण दिशाओं से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इसलिए, वास्तु दिशानिर्देशों का पालन करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि घर में समग्र कल्याण और समृद्धि के लिए दर्पण शुभ दिशाओं में लगाए जाएं।

साल की आखिरी एकादशी पर शुरू होंगे इन 6 राशियों के अच्छे दिन

कब है वैकुंठ एकादशी? यहाँ जानिए शुभ महूर्त और पारण-समय

गौहत्या और धर्मान्तरण रोकने के लिए छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव ने लोगों से की यह अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -