इस वजह से नहीं करना चाहिए घर में शनि देव की स्थापना
इस वजह से नहीं करना चाहिए घर में शनि देव की स्थापना
Share:

कहा जाता है हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व माना जाता है और इस धर्म में नियमित रूप से पूजा पाठ करने का विशेष विधान भी हैं. कहते हैं भगवान की पूजा करने से मन में सकारात्मक भाव उत्पन्न हो जाते हैं और इसी कारण से लोग सुबह सवेरे अपने घरों में बने पूजा के स्थान या फिर आस पास के मंदिर में जाकर भगवान के दर्शन और उनी आराधना भी करते हैं. वहीं हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि घर पर बने पूजा स्थल में कई देवी देवताओं की मूर्तियां रखी जाती हैं लेकिन हिंदू धर्म शास्त्रों में कुछ ऐसे देवतों की मूर्तियां या फोटो को घर पर रखना वर्जित माना जाता हैं और इन्हीं में से एक हैं शनिदेव की मूर्ति इसे घर पर कभी नहीं रखना चाहिए. जी हाँ, ऐसा करना वर्जित माना जाता है.

कहते हैं हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार शनिदेव की मूर्ति घर के मंदिर में नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इनकी पूजा घर के बाहर किसी मंदिर में ही करने का विधान बताया गया हैं. इसी के साथ हिंदू मान्यता हैं कि शनिदेव को श्राप मिला हुआ हैं कि वे जिस भी किसी को देखेंगे, उसका अनिष्ट हो जाएगा.

आप सभी को बता दें कि शनिदेव की दृष्टि से बचने के लिए घर पर उनकी मूर्ति नहीं लगानी चाहिए और अगर आप मंदिर में शनिदेव के दर्शन करने जाएं तो उनके पैरों की ओर देखें ना कि उनकी आंखों में आंख डाल कर उनके दर्शन करें. वहीं अगर आप घर में शनिदेव की पूजा करना चाहते हैं, तो उनका मन में स्मरण करें.

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या पर पितृदोष खत्म करने के लिए करें यह उपाय

अगर आपके हाथ में बनता है M तो जरूर पढ़ लीजिए यह खबर

जिन महिलाओं के बड़े होते हैं यह अंग, वह होती है सौभाग्यशाली और भाग्यवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -