सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या पर पितृदोष खत्म करने के लिए करें यह उपाय
सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या पर पितृदोष खत्म करने के लिए करें यह उपाय
Share:

कहा जाता है पितृदोष का बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और प्राचीन ज्योतिष ग्रंथों में पितृदोष सबसे बड़ा दोष माना गया है. कहा जाता है इससे पीड़ित व्यक्ति का जीवन अत्यंत कष्ट सहने पड़ते हैं. ऐसे में जिस जातक की कुंडली में यह दोष होता है उसे धन अभाव से लेकर मानसिक क्लेश तक सहने पड़ते हैं. वहीं पितृदोष से पीड़ित जातक की उन्नति में बाधा आती रहती है और पितृदोष का प्रभाव कम करने के लिए सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन कई उपाय किए जा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

उपाय- 

* कहते हैं सर्व पितृ अमावस के दिन घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर अपने स्वर्गीय परिजनों का फोटो लगाकर उस पर हार चढ़ाकर उनकी पूजा स्तुति करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनसे आशीर्वाद प्राप्त होकर पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है.

* कहा जाता है इस दिन जरूरतमंदों अथवा गुणी ब्राह्मणों को भोजन करना चाहिए और भोजन में मृतात्मा की कम से कम एक पसंद की वस्तु अवश्य बनाना चाहिए.

* कहा जाता है सर्व पितृ अमावस्या पर प्रात:काल में स्नान कर नंगे पैर शिव मंदिर में जाकर आंक के 21 पुष्प, कच्ची लस्सी, बिल्वपत्र के साथ शिवजी की पूजा करने से इंसान के जीवन में सब सफल होता है.

* कहते हैं सर्व पितृ अमावस्या पर गरीब कन्या का विवाह या बीमारी में सहायता करने पर लाभ मिलता है.

* कहा जाता है सर्व पितृ अमावस्या पर पवित्र पीपल तथा बरगद के पेड़ लगाएं और विष्णु भगवान के मंत्र जाप, श्रीमद्‍भागवत गीता का पाठ करने से भी पित्तरों को शांति मिलती है और दोष में कमी आती है.

जिन महिलाओं के बड़े होते हैं यह अंग, वह होती है सौभाग्यशाली और भाग्यवान

सर्वपितृ अमावस्या पर करें कुश और तुलसी के साथ श्राद्ध तर्पण

अपने पति से संतुष्ट नहीं रहती ऐसे पेट वाली महिलाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -